whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्रिकेट का काला इतिहास: मैच के दौरान मैदान पर गई 17 क्रिकेटरों की जान, एक भारतीय भी शामिल

Cricket के मैदान पर छक्के-चौके की बौछार देखने का रोमांच अलग ही रहता है। इसीलिए दर्शक इस खेल को खूब पसंद भी करते हैं। लोग मैच देखने के लिए कतार में लगकर टिकट भी खरीदते हैं। लेकिन इसी क्रिकेट के मैदान पर कई बार ऐसी भी घटनाएं हुई हैं, जो किसी बुरे सपने से कम नहीं होती हैं। 
11:03 AM Sep 03, 2024 IST | mashahid abbas
क्रिकेट का काला इतिहास  मैच के दौरान मैदान पर गई 17 क्रिकेटरों की जान  एक भारतीय भी शामिल
Phillip Hughes

Cricket के मैदान पर लोग छक्के-चौके की बौछार देखने और मैच के रोमांच का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं। फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को देखने और दर्शकों के बीच मैच का मजा लेने के लिए कई दिन पहले से ही टिकट खरीदते हैं। उन्हें मैच का भरपूर आनंद भी मिलता है, लेकिन कई बार क्रिकेट के मैदान पर ऐसे भी हादसे हुए हैं, जो किसी भी बुरे सपने से कम नहीं होते हैं।

इस मैच में ऐसी घटनाएं होती हैं, जिसे इंसान दशकों तक नहीं भूल पाता है। क्रिकेट के मैदान पर कई बार खिलाड़ियों की मौत भी हो चुकी है। साल 1624 से लेकर अब तक मैच के दौरान कुल 17 क्रिकेटरों ने अपनी जान गंवाई है। इनमें सबसे अधिक 11 खिलाड़ी इंग्लैंड के हैं, जबकि पाकिस्तान व साउथ अफ्रीका के 2-2, ऑस्ट्रेलिया और भारत के 1-1 खिलाड़ी शामिल हैं।

क्रिकेट के मैदान पर जान गंवाने वाले खिलाड़ियों की सूची 

क्रमखिलाड़ी देश दिनांक मौत का कारण 
1जेसपर विनालइंग्लैंड28 अगस्त 1624जेसपर विनाल मैदान पर चोट लगने से जान गंवाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। मैच के दौरान उनके सिर पर बैट लग गया था, जिससे उनकी जान चली गई थी।
2फ्रेडरिकइंग्लैंड29 मार्च 1751ब्रिटिस सिंहासन के उत्तराधिकारी किंग जॉर्ज -2 कैरोलिन के बेटे फ्रेडरिक किंग जार्ज के मुंह पर गेंद लगने से उनकी जान चली गई थी।
3जॉर्ज समर्सइंग्लैंड29 जून 1870जॉर्ज समर्स की जान सिर पर गेंद लगने से चली गई थी।
4एचपी लाइटनइंग्लैंड1872एचपी लाइटन मैच में गेंदबाजी कर रहे थे। बल्लेबाज ने उनकी गेंद पर तेज शॉट खेला, जिससे गेंद सीधे जाकर एचपी लाइटन के सिर पर लग गई। इससे लाइटन की जान चली गई थी।
5क्लाउड विल्सनइंग्लैंड29 जून 1881मैच में क्लाउड विल्सन को सनस्ट्रोक की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी थी।
6फ्रेडरिक रैंडनइंग्लैंड1981लॉर्डस में खेले गए मैच में फ्रेडरिक रैंडन के सिर पर गेंद लग गई थी, जिससे उन्हें गंभीर चोट लग गई थी। इसी चोट की वजह से 1983 में उनकी जान चली गई।
7आर्थर एरलमइंग्लैंडजुलाई 1921आर्थर एरलम महज 17 साल के थे। मैच में आर्थर की गेंद पर बल्लेबाज ने शॉट खेला जो सीधा आर्थर के सिर पर लगी और इसी से उनकी जान चली गई।
8एंडी डुकटइंग्लैंड23 जुलाई 1942लंदन में खेले गए मैच में एंडी डुकट का मैदान पर ही दिल का दौरा पड़ गया था। जिससे उनका निधन हो गया।
9अब्दुल अजीजपाकिस्तान17 जनवरी 1959पाकिस्तान के अब्दुल अजीज कराची में मैच खेल रहे थे, जहां बल्लेबाज ने तेज शॉट खेली और गेंद सीधा अजीज के सीने पर जाकर लगी, इससे उनकी मौत हो गई।
10माइकल एंसवर्थइंग्लैंड28 अगस्त 1978लंदन में खेले जा रहे मैच के बीच अचानक से माइकल एंसवर्थ गिर गए और उनकी मौत हो गई। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था।
11विल्फ स्लैकइंग्लैंड15 जनवरी 1989विल्फ स्लैक बल्लेबाजी करते हुए अचानक से सिर के बल गिर पड़े थे और उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी।
12लैन फॉलीइंग्लैंड30 अगस्त 1993मैच के दौरान बल्लेबाज ने शॉट खेला और गेंद सीधा जाकर लैन फॉली की आंख में लग गई। अस्पताल में इलाज के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उनकी जान चली गई।
13रमन लांबा भारत 20 फरवरी 1993रमन लांबा ढाका में मैच खेल रहे थे। फील्डिंग के दौरान सिर पर गेंद लगने से उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। 
14वसीम राजापाकिस्तान23 अगस्त 2006वसीम राजा इंग्लैंड में मैच खेल रहे थे, जहां मैदान में उन्हें दिल का दौरा पड़ गया था। इसके बाद उन्हें बचाया नहीं जा सका और अस्पताल में उनका निधन हो गया।
15डैरन रैंडलसाउथ अफ्रीका27 अक्टूबर 2013डैरन रैंडल ईस्टर्न कप में खेल रहे थे। मैच के दौरान उनके सिर पर गेंद लग गई, जिससे उनकी जान चली गई।
16फिलिप ह्यूजऑस्ट्रेलिया27 नवंबर 2014ऑस्ट्रलिया के दिग्गज बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की बैटिंग के दौरान बाउंसर गेंद से मौत हो गई थी। बाउंसर गेंद सीधा उनके सिर से टकराई थी। हेलमेट होने के बावजूद उनकी जान मैदान पर चली गई थी। इसने क्रिकेट फैंस को झकझोर कर रख दिया था।
17रेमंड वान शूरसाउथ अफ्रीका20 नवंबर 2015नामीबिया में खेले गए इस मैच में रेमंड वान शूर की स्ट्रोक के चलते जान चली गई थी।

ये भी पढ़ें:- PAK vs BAN: मौसम रहा मेहरबान तो फिर हारेगा पाकिस्तान, बांग्लादेश रचेगा इतिहास

ये भी पढ़ें:- 11825 रन, 411 विकेट; ये दिग्गज था टीम इंडिया का सबसे पहला कप्तान

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो