खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये 5 क्रिकेटर जो आगे चलकर बने देश के प्रधानमंत्री, देखें सभी के नाम

Cricketer Who Become Elected Prime Minister: क्रिकेट के मैदान पर बल्ले और गेंद से कमाल दिखाने वाले कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया है। भारत में भी कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट के बाद राजनीति में कदम रखा। लेकिन 5 दिग्गज खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने राजनीति में कदम रखने के बाद अपने देश की सरकार का नेतृत्व भी किया।
02:36 PM Sep 14, 2024 IST | mashahid abbas
Imran Khan
Advertisement

Cricketer Who Become Elected Prime Minister: क्रिकेट के मैदान पर कमाल दिखाने के बाद राजनीति में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने कदम रखा। कई खिलाड़ी बतौर क्रिकेटर असफल रहे और राजनीति में पहुंचकर सफल हो गए तो कई क्रिकेटर ऐसे भी रहे हैं, जो सफल क्रिकेटर तो रहे लेकिन राजनीति में उनका करिअर लंबा नहीं चल सका। वहीं, दूसरी ओर कई ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने राजनीति में जबरदस्त सफलता हासिल की और क्रिकेट के मैदान से संन्सास लेने के बाद अपने देश की सरकार का नेतृत्व किया। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में जानकारी देते हैं।

Advertisement

इमरान खान

इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को 1992 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाया था। इमरान खान ने क्रिकेट के मैदान पर कमाल दिखाने के बाद राजनीति में कदम रखा था और पाकिस्तान में तरहीके इंसाफ नाम से अपनी पार्टी बनाई थी। इमरान खान क्रिकेट की ही तरह यहां भी चैंपियन बनकर उभरे और 2018 में उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। हालांकि 2022 में उनकी सरकार गिर गई, लेकिन उनकी पार्टी मुख्य विपक्षी पार्टी के तौर पर जानी जाती है।

नवाज शरीफ

पाकिस्तान के ही पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी इस लिस्ट में शामिल हैं। नवाज शरीफ ने हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला लेकिन वह क्लब क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी माने जाते थे। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी पाकिस्तान के लिए मैच खेला है। नवाज शरीफ मुस्लिम लीग पार्टी की ओर से अब तक तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन चुके हैं।

Advertisement

कामिसेसे मारा

फिजी क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेल चुके कामिसेस मारा ने भी क्रिकेट के बाद राजनीति में कमाल का प्रदर्शन किया। कामिसेस मारा मध्यम गति के तेज गेदंबाज हुआ करते थे लेकिन उन्हें एक मैच के दौरान दाहिने हाथ में चोट लग गई थी, जिससे उनका करिअर थम गया था। इसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा और 1970 से लेकर 1992 तक देश के प्रधानमंत्री और 1993 से लेकर 2000 तक देश के राष्ट्रपति रहे।

सर फ्रांसिस बेल

न्यूजीलैंड के पहले प्रधानमंत्री सर फ्रांसिस बेल भी क्रिकेट के मैदान अपना जलवा दिखा चुके हैं। उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। हालांकि उनका क्रिकेट करिअर लंबा नहीं रहा और उन्होंने जल्द ही क्रिकेट को छोड़कर राजनीति में कदम रखा। इसके बाद वह 10 मई 1925 को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री बने।

सर एलेक डगलस होम

सर एलेक डगलस होम भी प्रथम श्रेणी के दिग्गज खिलाड़ी रहे थे। उन्होंने भी कम ही समय में क्रिकेट को अलविदा कहते हुए राजनीति में कदम रख दिया था। इसके बाद 1963 में उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

Open in App
Advertisement
Tags :
cricketimran khanNawaz SharifPrime Minister
Advertisement
Advertisement