होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इस बल्लेबाज की वजह से ICC को बदलना पड़ा था नियम, एल्युमिनियम बैट से छुड़ाए अंग्रेजों के छक्के

Dennis Lillee Used An Aluminum Bat: क्रिकेट के मैदान से कई अजब गजब किस्से अब तक देखनो को मिल चुके हैं। साल 1979 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली गई सीरीज के दौरान एक बल्लेबाज ने एल्युमिनियम के बल्ले का इस्तेमाल कर विरोधी टीम को चौंकाया था।
03:41 PM Sep 23, 2024 IST | Alsaba Zaya
Advertisement

Dennis Lillee Used An Aluminum Bat: बदलते जमाने के साथ क्रिकेट में भी कई बदलाव हो रहे हैं। आईसीसी हर साल कई नए नियम क्रिकेट में शामिल करती है। इन दिनों इस खेल में कई नए नियम आ चुके हैं, जिसकी लोग कल्पना भी नहीं कर सकते थे। क्रिकेट में बैट और गेंद सबसे ज्यादा अहम हैं। बल्लेबाज के लिए बैट हमेशा खास रहता है, जबकि गेंदबाज के लिए गेंद। 21वीं सदी में बल्लेबाज अपनी मर्जी के मुताबिक बल्ले बनवाते हैं। बैट का शेप क्या होगा, बैट कितने ग्राम का होगा। उसकी लंबाई क्या होगी? ये बल्लेबाज अपने हिसाब से तय करते हैं। लेकिन इतिहास में एक ऐसा भी क्रिकेट मैच खेला गया है, जिसमें एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने एल्युमिनियम का बना बैट इस्तेमाल कर विरोधी गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए थे।

Advertisement

एल्युमिनियम के बैट से इस बल्लेबाज ने मचााया था कहर

साल 1979 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 3 मैच की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। पहले टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज डेनिस लिली इंग्लैंड के खिलाफ एल्युमिनियम का बल्ला लेकर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। लिली एक गेंदबाज थे और वह आमतौर पर नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते थे। इस मैच में भी वह आखिरी में ही बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। लेकिन उन्होंने लकड़ी के बैट की जगह एल्युमिनियम से बने बैट का इस्तेमाल किया।

जब लिली एल्युमिनियम का बैट लेकर मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे तो इंग्लैंड के सभी खिलाड़ी चौंक गए। इस मैच में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर अपना शिकंजा कसा हुआ था। ऑस्ट्रलिया 232 के स्कोर पर ही अपनी 8 विकेट गंवा चुकी थी। लिली ने कुछ देर तक एल्युमिनियम के बल्ले से ही बल्लेबाजी की। लेकिन कुछ देर बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अंपायर से शिकायत की, क्योंकि एल्युमिनियम का बल्ला गेंद का शेप खराब कर था। फिर अंपायर ने लिली को लकड़ी के बैट से बल्लेबाजी करने के लिए कहा। लेकिन लिली ने बल्ला बदलने से मना कर दिया। काफी देर तक बहस होने के बाद लिली ने आखिरकार लकड़ी के बैट से खेलने के लिए हामी भरी।

Advertisement

दरअसल उस समय आईसीसी की रूल बुक में ऐसा नहीं लिखा था कि बल्लेबाज केवल लकड़ी का ही बैट इस्तेमाल कर सकता है। इस घटना के बाद से आईसीसी को अपने नियम में बदलाव करने पड़े थे।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में इस खिलाड़ी की हो सकती है एंट्री, सिराज का कट सकता है पत्ता

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो