Advertisement

Duleep Trophy Schedule: क्या है दलीप ट्रॉफी का शेड्यूल, कितने होंगे मैच? यहां जानें फॉर्मेट से जुड़ी पूरी डिटेल

Duleep Trophy 2024 Schedule: दलीप ट्रॉफी के लिए BCCI ने टीमों के स्क्वाड की घोषणा की है। भारत के घरेलू क्रिकेट के टेस्ट टूर्नामेंट में सूर्यकुमार यादव जैसे कई स्टार खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे। आइए जानते हैं कि ये टूर्नामेंट किस तरह खेला जाएगा।

Duleep Trophy Schedule

Duleep Trophy 2024 Schedule: भारत के घरेलू क्रिकेट सीजन 2024-25 की शुरुआत दलीप ट्रॉफी से होने जा रही है। दलीप ट्रॉफी को भारत की घरेलू टेस्ट सीरीज भी कहा जाता है। इस सीरीज के लिए चार टीमों के स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। जिसमें टीम इंडिया के कई स्टार खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे। दलीप ट्रॉफी को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले एंट्री गेट भी बताया जा रहा है। जिसके जरिए कई खिलाड़ियों का सिलेक्शन हो सकता है। आइए जानते हैं कि दलीप ट्रॉफी का शेड्यूल और फॉर्मेट क्या रहने वाला है।

कुल 6 मुकाबले खेले जाएंगे

दलीप ट्रॉफी 2024-25 के तहत फर्स्ट राउंड की चार टीमें राउंड-रॉबिन मुकाबले खेलेंगी। टूर्नामेंट की शुरुआत 5 सितंबर को चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में होगी। जबकि समापन 19 सितंबर को अनंतपुर में होगा। इसकी शुरुआत 5 सितंबर को टीम ए और टीम बी के बीच खेले जाने वाले मुकाबले से होगी। पहला मैच सुबह 9 बजे से खेला जाएगा। जबकि दूसरा मैच भी इसी दिन टीम सी और टीम डी के बीच होगा। इसके बाद तीसरा मुकाबला टीम-ए और टीम-डी के बीच 12 से 15 सितंबर के बीच खेला जाएगा। चौथा मैच भी इसी दिन टीम-बी और टीम-सी के बीच रखा गया है। पांचवां मैच 19 सितंबर को शेड्यूल है। यह मुकाबला टीम-बी और टीम-डी के बीच होगा। जबकि छठा मैच टीम-ए और टीम-सी के बीच इसी दिन होगा।

ये भी पढ़ें:- भारत का ये दिग्गज खिलाड़ी बना केन्या क्रिकेट टीम का मुख्य कोच, वर्ल्ड कप को बनाया लक्ष्य

ये भी पढ़ें: दलीप ट्रॉफी के लिए स्क्वाड का ऐलान, ये स्टार खिलाड़ी बने कप्तान

कैसा होगा फॉर्मेट? 

दलीप ट्रॉफी में सभी मुकाबले राउंड-रॉबिन में ही होंगे। यानी हर टीम एक दूसरी टीम के खिलाफ खेलेगी। छह मैचों के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को विनर घोषित किया जाएगा। पहले ये मुकाबले जोन की टीमों में होते थे। इस बार 4 टीमों के बीच इन्हें बांटा गया है।

इन खिलाड़ियों को मिली कप्तानी

दलीप ट्रॉफी में रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या नजर नहीं आएंगे, लेकिन स्टार खिलाड़ी इसका हिस्सा होंगे। सूर्यकुमार यादव को सी-टीम में शामिल किया गया है। केएल राहुल को ए टीम में शामिल किया गया है। टीम-ए के कप्तान शुभमन गिल, टीम-बी के अभिमन्यु ईश्वरन, टीम-सी के रुतुराज गायकवाड़ और टीम-डी के कप्तान श्रेयस अय्यर होंगे। इस टूर्नामेंट में अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, उमरान मलिक और ईशान किशन दिखेंगे।

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया को मिल गया नया बॉलिंग कोच, इस दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Open in App
Tags :