whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जानें कौन हैं मानव सुथार, जिन्होंने दलीप ट्रॉफी में 7 विकेट लेकर मचाया धमाल; हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

Duleep Trophy 2024: दलीप ट्रॉफी 2024 में राजस्थान के युवा स्पिनर मानव सुथार ने अपनी गेंदबाजी से धमाल मचा दिया है। उन्होंने इंडिया डी के खिलाफ एक पारी में 7 विकेट लिए हैं। इसी के साथ बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए उन्होंने अपना दावा पेश कर दिया है।
03:31 PM Sep 07, 2024 IST | Ashutosh Singh
जानें कौन हैं मानव सुथार  जिन्होंने दलीप ट्रॉफी में 7 विकेट लेकर मचाया धमाल  हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

Duleep Trophy 2024: दलीप ट्रॉफी 2024 में जहां सीनियर खिलाड़ी फ्लॉप हो रहे हैं, वहीं युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। इसमें एक नाम है मुशीर खान का तो दूसरा नाम है 22 साल के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज मानव सुथार का। इंडिया डी के खिलाफ मानव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, केएस भरत, सारांश सिंह और अर्शदीप सिंह को अपना शिकार बनाया। इसके साथ ही उन्होंने टीम इंडिया के लिए अपना अपना दावा ठोक दिया है।

24.44 के औसत से हासिल कर रहे हैं विकेट

घरेलू क्रिकेट में मानव सुथार राजस्थान की टीम के लिए खेलते हैं। उन्होंने 14 मैचों में 24.44 के औसत से 65 विकेट हासिल किए हैं। उनका एक्शन टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी के जैसा है। वो आसानी से गेंद को टर्न करा सकते हैं। पिछले साल जब टीम इंडिया एशिया कप के रवाना हो रही थी, तब भी ट्रेनिंग कैंप के दौरान मानव ने भी सभी को प्रभावित किया था।

उन्होंने इसी साल आईपीएल में भी डेब्यू किया था। वो आईपीएल में गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा हैं। उन्हें इस बार सिर्फ एक ही मैच में खेलने का मौका दिया था। वो भारतीय अंडर 19 और ए टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। लिस्ट-ए क्रिकेट में मानव ने 15 और टी20 में 4 विकेट लिए हैं। वो अनंतपुर में 5 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले 2006 में केपी अपन्ना ने इस मैदान पर 5 विकेट लिए थे।

पिता बनाना चाहते थे विस्फोटक बल्लेबाज

क्रिकेट का ककहरा मानव सुथार ने राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक क्रिकेट कोचिंग क्लब में सीखा है। उनके पिता जगदीश सुथार ने ही उनका एडमिशन कराया था। उनके कोच धीरज शर्मा ने बताया था कि जगदीश सुथार अपने बेटे को एक विस्फोटक बल्लेबाज बनाना चाहते थे, लेकिन उनका बेटा गेंदबाज बन गया। मानव के कोच ने कहा, 'शुरू में जब उनके खेल में सुधार नहीं हुआ तो मैंने ही उसे गेंदबाजी करने के लिए कहा था'। आज मानव ने 22 साल की उम्र में धमाल मचा दिया है।

ये भी पढ़ें: Video: बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया का स्क्वाड लगभग तय, 15 खिलाड़ियों के नाम आए सामने

उड़ा सकते हैं बांग्लादेश के होश

जडेजा की गिरती हुई फॉर्म को देखते हुए टीम इंडिया अब दूसरे गेंदबाजों की भी तलाश कर रही है। ऐसे में मानव उनकी कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में उन्हें मौका मिलता है तो टीम इंडिया के लिए एक्स फैक्टर बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Video: Duleep Trophy में 4 बल्लेबाज पास, ये हुए फेल, टीम इंडिया में सिलेक्शन को लेकर फंसा पेंच

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो