whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इन 3 गेंदबाजों ने दलीप ट्रॉफी में लिए हैं एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट, एक ने तो बना दिया था डेब्यू मैच में ही रिकॉर्ड

Duleep Trophy 2024: 5 सितंबर से दलीप ट्रॉफी 2024 का आगाज हो रहा है। दलीप ट्रॉफी में कई महान गेंदबाजों में हिस्सा लिया है। इन महान गेंदबाजों ने इस टूर्नामेंट में कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम किए हैं।
09:34 PM Sep 04, 2024 IST | Ashutosh Singh
इन 3 गेंदबाजों ने दलीप ट्रॉफी में लिए हैं एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट  एक ने तो बना दिया था डेब्यू मैच में ही रिकॉर्ड

Most 5 Wicket Haul in Duleep Trophy: दलीप ट्रॉफी 2024 की शुरुआत 5 सितंबर से हो रही है। पहले दिन इंडिया A का मुकाबला इंडिया B से होगा। जबकि इसी दिन इंडिया C और इंडिया D के बीच मैच होगा। इस बार इस टूर्नामेंट में गिल, यशस्वी, केएल राहुल जैसे स्टार्स खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब टीम इंडिया के नियमित खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा बन रहे हैं। कई महान खिलाड़ियों ने दलीप ट्रॉफी में बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। तो आइये जानते हैं कि दलीप ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले तीन गेंदबाजों के बारे में:

3. इरापल्ली प्रसन्ना

दलीप ट्रॉफी में भारत के महान गेंदबाज इरापल्ली प्रसन्ना ने 6 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने दिलीप ट्रॉफी में 1961 से 1977 के बीच के बीच हिस्सा लिया था। इस दौरान 24 मैचों में 2.33 की इकोनॉमी से 83 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 49 टेस्ट मैचों में 189 विकेट हासिल किए थे।

2. भगवत चंद्रशेखर

भारत के महान स्पिनर स्पिनर भगवत चंद्रशेखर ने दलीप ट्रॉफी में 24 मैचों में 2.81 की इकोनॉमी से 99 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 7 बार 5 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है। अगर उनके इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 58 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 242 विकेट हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें:- Video: UP T20 League की अंक तालिका में उलटफेर, CSK के स्टार खिलाड़ी की टीम पिछड़ी

3. नरेंद्र हिरवानी

इस लिस्ट में पहला नाम नरेंद्र हिरवानी का है। नरेंद्र हिरवानी ने दलीप ट्रॉफी में 29 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 8 बार 5 या उससे अधिक विकेट लिए हैं। उन्होंने दलीप ट्रॉफी में 126 विकेट लिए हैं। भारत के लिए नरेंद्र हिरवानी ने 17 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने 66 विकेट हासिल किए हैं। नरेंद्र हिरवानी दलीप ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। गौरतलब है कि नरेंद्र हिरवानी को उनके टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के लिए जाना जाता है। उन्होंने मैच में 16 विकेट लिए थे।


ये भी पढ़ें:- क्या कभी नहीं टूट पाएंगे क्रिकेट के ये ‘महारिकॉर्ड’? खिलाड़ियों का करीब पहुंचना भी हो रहा है मुश्किल

बता दें कि दलीप ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर साईराज बहुतुले हैं। उन्होंने 30 मैचों में 112 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं।
Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो