whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs NZ: बांग्लादेश के बाद अब न्यूजीलैंड का भी बैंड बजना तय! आंकड़े दे रहे गवाही

India vs New Zealand: टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है। दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो यहां भारत का पलड़ा भारी नजर आता है।
03:12 PM Oct 14, 2024 IST | Mohan Kumar
ind vs nz  बांग्लादेश के बाद अब न्यूजीलैंड का भी बैंड बजना तय  आंकड़े दे रहे गवाही
India New Zealand

India vs New Zealand: दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से पीटने के बाद अब टीम इंडिया के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती है। दोनों टीमें तीन मैचों की सीरीज में आमने-सामने होंगी, जिसकी शुरुआत 16 अक्टूबर से होगी। सीरीज का पहला मैच बुधवार से शुरू होगा, जिसके लिए दोनों टीमें बेंगलुरु पहुंच चुकी हैं। भारत ने हाल ही में बांग्लादेश को हराकर घर में लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। टीम की मौजूदा फॉर्म को देखकर उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ जीतना तय माना जा रहा है।

Advertisement

कीवियों के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी

दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो यहां भी भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में दोनों टीमें अब तक कुल 62 बार आमने-सामने हुई हैं। इसमें से भारत ने 22 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि कीवी टीम सिर्फ 13 मैच ही जीत सकी है। इसके अलावा बाकी सभी मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं।


यह भी पढे़ं: टीम इंडिया में जगह बनाकर ही दम लेगा ये खिलाड़ी! चार मैचों में जड़ दी चौथी सेंचुरी

Advertisement

आखिरी बार भारत जीता था टेस्ट सीरीज

दोनों टीमें आखिरी बार टेस्ट में 2021-22 में भिड़ी थीं, जहां भारत दो मैचों की सीरीज को 1-0 से जीतने में सफल रहा था। आंकड़ों से साफ है कि कीवी टीम के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच आखिरी पांच मैचों को देखें तो यहां कीवी टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। इन पांच में से तीन मैच न्यूजीलैंड ने जीते, जबकि टीम इंडिया एक मैच ही जीत सकी। इसके अलावा एक मैच ड्रॉ रहा है।

Advertisement

पहली बार कब भिड़ीं दोनों टीमें

दोनों टीमों का क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है। भारत न्यूजीलैंड की टीमें सबसे पहले बार 1955 में भिड़ी थीं। मैच में ऑलराउंडर पॉली उमरीगर ने पहली पारी में दोहरा शतक जड़ा। टीम ने 498/4 के स्कोर पर पारी घोषित की। न्यूजीलैंड को मैच में फॉलोऑन खेलना पड़ा, लेकिन आखिर में यह मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम घोषित, धाकड़ ऑलराउंडर की वापसी

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो