खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्रिकेट के लेजेंड खिलाड़ी का 87 साल की उम्र में हुआ निधन, झुका दिया गया झंडा

England Cricket Team के खिलाड़ी रहे और दिग्गज अंपायर का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है। इस लेजेंड खिलाड़ी ने 31 वर्ष तक अंपायरिंग की है। क्रिकेट में उनकी सेवा के लिए उन्हें अवॉर्ड भी दिया गया था।
11:47 AM Jul 26, 2024 IST | mashahid abbas
Kane Palmer
Advertisement

England Cricket Team के दिग्गज खिलाड़ी और लेजेंड अंपायर केन पामर का 87 साल की उम्र में 23 जुलाई को निधन हो गया है। क्रिकेट के इस लेजेंड खिलाड़ी के निधन के बाद से ही उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है। इस दिग्गज खिलाड़ी ने लंबी बीमारी के बाद मुसग्रोव पार्क अस्पताल में अंतिम सांस ली है। आइए इस रिपोर्ट में हम जानते हैं कि इस दिग्गज खिलाड़ी का करिअर कैसा रहा है।

Advertisement

16 साल की उम्र से खेला क्रिकेट

1937 में इंग्लैंड के विनचेस्टर में जन्मे पामर ने हैम्पशायर के लिए 16 की उम्र से खेलना शुरू किया। अपने डेब्यू मैच में ही मिडलसेक्स के खिलाफ उन्होंने पहली पारी में दो विकेट हासिल किए। इसके बाद केन पामर ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1955 और 1969 के बीच केन पामर ने समरसेट के लिए 302 मैच खेले, जिसमें 20.67 की औसत से 2 शतक समेत 7567 रन बनाए। एक गेंदबाज के रूप में भी केन पामर ने अपनी गहरी छाप छोड़ी और कुल 837 विकेट हासिल किए। 1963 में ट्रेंट ब्रिज में नॉटिंघमशायर के खिलाफ उन्होंने 57 रन देकर नौ विकेट हासिल कर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। 24 वर्ष की उम्र में केन पामर ने 1000 प्रथम श्रेणी रन और प्रथम श्रेणी विकेट हासिल कर सबसे कम उम्र में ऐसा कारनामा करने वाले खिलाड़ी बन गए थे।

खेला एकमात्र इंटरनेशन मैच

केन पामर ने 1965 में इंग्लैंड के लिए अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेला। इस मैच में उन्होंने 10 रन बनाए थे और 1 विकेट हासिल किया था। हालांकि इसके बाद उन्हें इंग्लैंड के लिए किसी भी टेस्ट या वनडे मैच में टीम में नहीं चुना गया। जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेकर अंपायरिंग के क्षेत्र में कदम रख दिया।

Advertisement

लंबे समय तक की अंपायरिंग

केन पामर ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद लंबे समय तक अंपायरिंग की है। उन्होंने 22 इंटरनेशनल टेस्ट मैच और 23 इंटरनेशनल वनडे मैच में अंपायरिंग की है। क्रिकेट में इस सेवा के लिए उन्हें 2003 में MBE अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया।

श्रद्धांजलि में झुका दिया गया झंडा

केन पामर के निधन पर उनकी टीम समरसेट काउंटी क्रिकेट क्लब ने श्रद्धांजलि के रूप में अपना झंडा आधा झुका दिया है। इस क्रिकेट क्लब ने आज केंट स्पिटफायर के खिलाफ होने वाले मेट्रो बैंक वनडे कप मैच से पहले पामर को श्रद्धांजलि देने का भी कार्यक्रम रखा है।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया को लग सकता है बड़ा झटका, सामने आई बुरी खबर

ये भी पढ़ें:  श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के साथ जुड़ा ये विदेशी खिलाड़ी, भारत की जीत में निभाएगा बड़ी भूमिका

ये भी पढ़ें: ‘भारतीय क्रिकेट टीम आए पाकिस्तान, हम अच्छे लोग हैं’ पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने की अपील

ये भी पढ़ें: Paris Olympic में फुटबॉल मैच के दौरान बवाल, अर्जेंटीना की टीम के साथ लूटपाट, देखें तस्वीरें

Advertisement
Tags :
England cricketKen Palmer
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement