whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बल्लेबाज ने सरेआम की चीटिंग! अवैध बल्ले का किया इस्तेमाल, पूरी टीम को मिली सजा

काउंटी क्रिकेट में एक हैरान कर देने वाला मामला देखने को मिला है, जहां एक बल्लेबाज ने अवैध बैट का इस्तेमाल किया। इसके बाद ईसीबी ने पूरा टीम पर कड़ा एक्शन लिया है।
05:41 PM Sep 12, 2024 IST | News24 हिंदी
बल्लेबाज ने सरेआम की चीटिंग  अवैध बल्ले का किया इस्तेमाल  पूरी टीम को मिली सजा
Essex batter Feroze Khushi

County Championship: क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है और इस खेल के नियमों में समय-समय पर बदलाव देखने को मिलते रहते हैं। क्रिकेट बोर्ड ने इन नियमों का अच्छी तरह से पालन हो, इसके लिए अनुशासन समितियों का भी गठन किया है। हालांकि इसके बाद भी खिलाड़ी इन नियमों की धज्जियां उड़ाते रहते हैं। ऐसा ही मामला काउंटी क्रिकेट में देखने को मिला है, जहां एसेक्स के काउंटी प्लेयर फिरोज खुशी ने अवैध बल्ले का इस्तेमाल किया। उनकी इस करतूत के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (England Cricket Board) ने एसेक्स की पूरी टीम को सजा सुनाई है।

बताया जा रहा है खुशी ने तय नियमों से ज्यादा चौड़े बैट का इस्तेमाल किया और मामले की जांच के बाद अब उनको और उनकी पूरी टीम को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है। बता दें कि एसेक्स ने नॉटिंघमशर को हराकर 20 पॉइंट्स हासिल किए थे और इस मामले के बाद उनके 12 पॉइंट्स काटे गए हैं। बताया जा रहा है कि आगे कोई इस तरह की गलती करते हुए पाया जाता है तो टीम के सीधे आधे पॉइंट्स काटे जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Premier League 2024: कभी छक्का लगा कर मुंबई इंडियंस को पहुंचाया था प्लेऑफ में, अब देहरादून वॉरियर्स ने बनाया कप्तान

एसेक्स क्लब ने मांगी माफी

ईसीबी के एक्शन के बाद एसेक्स क्रिकेट क्लब ने माफी मांगी है और एक बयान जारी किया है। उन्होंने अपने बयान में कहा, ‘हम अपने द्वारा किए गए काम से पछतावा है और इसके लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के द्वारा जो भी सजा दी जाएगी, हमें मंजूर है। हम कोशिश करेंगे कि भविष्य में ऐसी कोई भी गलती ना हो। हम क्रिकेट के सभी प्रकार के नियमों को मानने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

क्या कहते हैं नियम

क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था एमसीसी बताती है कि बैट की लंबाई 38 इंच तक होनी चाहिए। वहीं बैट की चौड़ाई 4.25 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। बैट के किनारे 1.56 इंच से ज्यादा नहीं होने चाहिए, साथ ही बैट का वजन 3 पौंड (लगभग 1300 ग्राम) से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- अब पाकिस्तान नहीं करेगा इस टूर्नामेंट का आयोजन, अचानक से लिया बड़ा फैसला

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो