whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारतीय टीम का वो कोच, जिसने विस्फोटक बल्लेबाज का पकड़ लिया था कॉलर

John Wright: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अब तक कई पूर्व खिलाड़ियों ने हेड कोच का जिम्मा संभाला है। लेकिन एक कोच ऐसा भी रहा है, जिसने भारत के सलामी बल्लेबाज का कॉलर पकड़ लिया था।
09:35 PM Oct 23, 2024 IST | Alsaba Zaya
भारतीय टीम का वो कोच  जिसने विस्फोटक बल्लेबाज का पकड़ लिया था कॉलर

John Wright: मौजूदा भारतीय टीम के हेड कोच गौतम गंभीर हैं, जिन्होंने राहुल द्रविड़ की जगह ली है। गौतम को टी-20 विश्व कप 2024 के बाद भारतीय टीम की अहम जिम्मेदारी दी गई है। गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम को आगामी चैंपियंस ट्रॉफी, टी-20 विश्व कप और वनडे विश्व कप में भाग लेना है। हालांकि गंभीर और राहुल द्रविड़ से पहले भारतीय टीम के लिए कई दिग्गजों ने हेड कोच की भूमिका संभाली है। साल 2002 में भारत के हेड कोच का जिम्मा जॉन राइट संभाल रहे थे। इस दौरान उन्होंने भारत के विस्फोटक बल्लेबाज का कॉलर पकड़ लिया था।

Advertisement

साल 2002 में हुई थी घटना

साल 2002 में भारतीय टीम सौरव गांगुली की अगुवाई में इंग्लैंड दौरे पर थी, जहां पर नेटवेस्ट सीरीज खेली जा रही थी। जॉन राइट, तब टीम इंडिया के हेड कोच थे। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में जॉन ने अपना आपा खो दिया और वीरेंद्र सहवाग पर बुरी तरह भड़क गए थे। दरअसल इस मैच में वीरेंद्र सहवाग गलत शॉट खेलकर आउट हुए थे। जब सहवाग ड्रेसिंग रूम में पहुंचे तो राइट ने सहवाग का कॉलर तक पकड़ लिया और उन्हें खूब खरी खोटी सुनाई। इसके बाद उन्होंने राहुल द्रविड़ से कहा था कि अगर सहवाग इस तरह गंदे शॉट खेलकर दुबारा आउट हुआ तो उसे टीम से बाहर निकाल दूंगा। बता दें कि भारत ने नेटवेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया था।

Advertisement

5 साल संभाली कोचिंग

जॉन राइट भारत के पहले विदेशी कोच थे। साल 2000 में उन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम की कमान सौंपी थी। वह साल 2005 तक भारत के हेड कोच रहे। उन्होंने अपनी कोचिंग में भारतीय टीम के लिए कई बदलाव किए थे। राइट एक कोच के अलावा अपने जमाने के बेहतरीन बल्लेबाज भी रहे हैं। उन्होंने साल 1978 में इंग्लैंड के खिलाफ 6 घंटे तक बल्लेबाजी की थी और 55 रनों की सूझबूझ भरी पारी खेली थी। उनकी बल्लेबाजी के बदौलत न्यूजीलैंड ने मुकाबला अपने नाम किया था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: IPL 2025: RCB इन 3 बड़े खिलाड़ियों पर खेलेगी दांव! अगर फाफ डु प्लेसिस हुए रिलीज

शानदार करियर पर एक नजर

राइट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 82 टेस्ट मैच में 37.82 की औसत के साथ 5334 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने 149 वनडे मैच में 3891 रन बनाए थे। टेस्ट में उनके बल्ले से 12 शतक तो वहीं वनडे में उनके बल्ले से 1 शतक निकले थे। न्यूजीलैंड के लिए उन्होंने आखिरी मैच साल 1993 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

ये भी पढ़ें: भारत के ल‍िए नहीं खेला एक भी मैच, अब BCCI बनाएगा कोच! संभालेगा इंड‍िया A की ज‍िम्‍मेदारी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो