खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सूर्यकुमार यादव के 'करियर' का सबसे यादगार पल, एक पल में बन जाते हीरो से जीरो!

Suryakumar Yadav Catch: सूर्यकुमार यादव के इस कैच ने उन्हें हीरो बना दिया, साथ ही टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का 13 साल का इंतजार खत्म हुआ। यही वजह है कि उनके बर्थडे पर फैन्स उनके इसी कैच को याद कर रहे हैं।
07:10 PM Sep 14, 2024 IST | News24 हिंदी
suryakumar yadav catch
Advertisement

Happy Birthday Suryakumar Yadav: भारतीय बल्लेबाज और टी-20 टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। साल 2021 में डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार ने कुछ ही समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अमिट छाप छोड़ दी है। उनके जन्मदिन के मौके पर आज हम बात करेंगे उनके उस यादगार कैच की, जिसने टीम इंडिया को लंबे समय बाद टी-20 वर्ल्ड चैम्पियन बनाया। सूर्या के इस कैच ने उन्हें सुपरस्टार बना दिया। उनका यह कैच सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था।

Advertisement

बता दें कि इस साल जून में टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। मैच में एक समय टीम इंडिया हार की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन एनरिक क्लासेन के आउट होने के बाद से मैच एकदम बदल गया। इस मैच के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर सूर्यकुमार ने बाउंड्र्री के पास डेविड मिलर का जोरदार कैच पकड़ा था। उनके इस कैच ने मैच को टीम इंडिया की झोली में डाल दिया था। भारत आखिरकार इस मैच को सात रन से जीतने में सफल रहा था।

ये भी पढ़ें: हॉकी में जीता गोल्ड, क्रिकेट में बनाए 10000 रन, बदकिस्मत खिलाड़ी का आधे दिन में तबाह हो गया इंटरनेशनल करियर

टीम ने इसी के साथ 11 साल के बाद किसी आईसीसी टूर्नामेंट पर कब्जा जमाया। सूर्यकुमार अगर इस कैच को छोड़ देते तो निश्चित तौर पर टीम इंडिया मैच हार जाती। ऐसा इसलिए है क्योंकि उस समय क्रीज पर खतरनाक बल्लेबाज डेविड मिलर मौजूद थे। मिलर अतीत में कई बार अपनी टीम को ऐसी हालातों में मैच जिता चुके हैं। अगर ऐसा होता तो सूर्यकुमार को कैच छोड़ने की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ती।

Advertisement


कहलाते हैं भारत के 'मिस्टर 360'

क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज रहे एबी डिविलियर्स को 'मिस्टर 360' के नाम से जाना जाता है। हालांकि सूर्यकुमार को भारत का 'मिस्टर 360' कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सूर्यकुमार भी डिविलियर्स की तरह मैदान के चारों तरफ रन बनाना पसंद करते हैं। सूर्यकुमार के पास ऐसी काबिलियत है कि वो मैदान के किसी भी कोने में शॉट लगा सकते हैं। उनके सामने स्पिनर के साथ-साथ तेज गेंदबाजों का भी बॉलिंग करना आसान नहीं है।

ये भी पढ़ें: थर्ड अंपायर ने ‘भगवान’ को दिया था सबसे पहले आउट! फैन्स आज भी नहीं भूले वो मैच

Open in App
Advertisement
Tags :
Latest Cricket NewsSuryakumar YadavTeam India
Advertisement
Advertisement