खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sourav Ganguly: जब दादा ने युवा टीम के साथ तोड़ा इंग्लैंड का घमंड, कुछ इस तरह मनाया जश्‍न

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। सौरव की कप्तानी में भारत ने नेटवेस्ट सीरीज 2002 का खिताब अपने नाम किया था। जिसके बाद दादा ने जर्सी उतारकर जश्न मनाया था।
11:15 AM Jul 08, 2024 IST | News24 हिंदी
Sourav Ganguly
Advertisement

Sourav Ganguly Historical Natwest Series 2002 Final Celebration: भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान में से एक माने जाने वाले फैंस के चहेते सौरव गांगुली आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। गांगुली ने अपनी कप्तानी में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया। उन्होंने युवा खिलाड़ियों के साथ मिलकर भारत की ऐसी टीम बनाई जिसने देश और विदेश दोनों जगह कामयाबी के झंडे गाड़े। आज दादा के जन्मदिन के मौके पर हम आपको नेटवेस्ट सीरीज 2022 फाइनल की कहानी बताएंगे जिसमे गांगुली की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड का घमंड उनके घर में तोड़ा था। वहीं खिताबी जीत के बाद दादा ने लॉर्ड्स की बालकनी में जर्सी उतारकर जश्न मनाया था।

Advertisement

नेटवेस्ट सीरीज जीतकर भारत ने इंग्लैंड का तोड़ा था घमंड

नेटवेस्ट सीरीज 2002 में भारतीय टीम सौरव गांगुली की कप्तानी में उतरी थी। सीरीज का फाइनल मुकाबला क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाला लॉर्ड्स पर भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 325 रन बनाए थे। मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान नासिर हुसैन ने 115 और सलामी बल्लेबाज ट्रेसकोथिक ने 109 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

इंग्लैंड के इतने बड़े टोटल को देख उनका पलड़ा मैच पर भारी माना जा रहा था। भारत की शुरुआत भी काफी खराब रही थी और टीम के पहले 5 विकेट 150 रन के अंदर गिर गए थे। सभी को लगा था कि भारत यह मुकाबला बुरी तरह से हार जाएगा। हालांकि युवा बल्लेबाज मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह कुछ अलग तेवर के साथ बल्लेबाजी करने उतरे थे। दोनों ने भारतीय पारी को संभाला और इंग्लैंड की गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बनाना शुरू किए। कैफ और युवराज ने छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी निभाई।

Advertisement

ये भी पढ़ें;- ZIM vs IND: अभिषेक ने खास इंसान को दिया अपनी शतकीय पारी का श्रेय, सामने आई बड़ी वजह

दादा ने जर्सी उतारकर मनाया था जश्न

हालांकि मैच के अंतिम मोड़ पर युवराज सिंह का विकेट 69 रन पर गिर गया लेकिन मोहम्मद कैफ ने एक छोर संभाले रखा। खिताबी मुकाबला आखिरी ओवर तक गया जहां भारत ने 3 गेंद शेष रहते 2 विकेट से शानदार जीत अर्जित की थी। फाइनल में मोहम्मद कैफ ने 75 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से शानदार 87 रनों की पारी खेली थी। भारत की जीत के बाद मानों सौरव गांगुली ने अपना आपा खो दिया। उन्होंने लॉर्ड्स की बालकनी में जर्सी उतारकर जश्न मनाया। सौरव ने अपने जश्न के जरिए एंड्रयू फ्लिंटॉफ को जवाब दिया था जिन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ मिली जीत के बाद टीशर्ट उतारकर जश्न मनाया था।

ये भी पढ़ें;- Video: शतक बनाया, रिकॉर्ड बनाए; फिर आखिर क्यों छलका अभिषेक शर्मा का दर्द?

ये भी पढ़ें;- IND vs ZIM: तीसरे मैच से इस खिलाड़ी का पत्ता कटना लगभग तय, मैच विनर की होगी वापसी

Advertisement
Tags :
India vs Englandsourav ganguly
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement