whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

' कोहली ने आग लगाई...', पूर्व भारतीय दिग्गज ने विराट को लेकर दिया बड़ा बयान

Virat Kohli: भारत के एक पूर्व भारतीय दिग्गज फिरकी गेंदबाज ने विराट कोहली को टेस्ट का बेस्ट कप्तान बताया है। भारतीय टेस्ट टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसकी वजह विराट कोहली ही हैं।
10:41 AM Oct 04, 2024 IST | Alsaba Zaya
  कोहली ने आग लगाई      पूर्व भारतीय दिग्गज ने विराट को लेकर दिया बड़ा बयान

Virat Kohli: विराट कोहली ने साल 2021 में टी-20 कप्तानी छोड़ी और बाद में उन्होंने टेस्ट और वनडे से भी कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। विराट ने टेस्ट में लगभग 7 साल तक कप्तानी की, जबकि वनडे और टेस्ट में उन्होंने बतौर कप्तान 5 साल अपनी भूमिका निभाई। विराट कोहली की कप्तानी पर बात करते हुए पूर्व भारतीय फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उनका मानना है कि टीम इंडिया मौजूदा समय में शानदार खेल दिखा रही है। इसकी वजह विराट कोहली हैं।

Advertisement

हरभजन सिंह का बड़ा बयान

हरभजन का मानना है कि टीम इंडिया उसी आग का फायदा उठा रही है, जो विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर अपने दिनों में जलाई थी। उन्होंने अपनी बातचीत में कहा कि कोहली की कप्तानी में चाहे आप विश्व कप न जीते हों लेकिन इससे वह कमतर खिलाड़ी और कप्तान नहीं बन जाते। हरभजन ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 का हवाला देते हुए बताया कि तीसरे टेस्ट के दौरान विराट कोहली को पारिवारिक कारणों से बीच में ही सीरीज छोड़नी पड़ी थी। उनकी जगह पर अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया गया था।

विराट ने जो टीम में आग लगाई जैसा कि टेस्ट की चौथी पारी में 400 रन का लक्ष्य का बिना घबराए हुए हासिल करना। इसके बाद उन्होंने गाबा टेस्ट को याद किया, जिसमें ऋषभ पंत ने शानदार खेल दिखाया था और भारत ने आखिरी दिन करीब 300 से अधिक लक्ष्य का पीछा करते हुए मुकाबला जीत कर सीरीज अपने नाम की थी। ऐसा इसलिए हुआ कि विराट की कप्तानी में टीम इंडिया की सोच बदल गई थी।

Advertisement

टेस्ट में विराट कोहली के शानदार आंकड़े

भारत के लिए विराट कोहली ने अब तक सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी की। इस दौरान भारत ने विराट की कप्तानी में सबसे ज्यादा मुकाबले भी जीते हैं। कोहली ने 68 टेस्ट में कप्तानी करते हुए भारत को 40 मैच जिताए थे , जबकि भारत ने 17 मुकाबले गंवाए थे। 11 मैच ड्रॉ हुआ था।

Advertisement

वहीं एमएस धोनी ने भारत के लिए 60 टेस्ट में कप्तानी की, जिसमें टीम इंडिया ने 27 मैच अपने नाम किए, जबकि 18 मैच में टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा, जबकि कैप्टन कूल की कप्तानी में 15 मैच ड्रॉ हुए। विराट की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा टेस्ट में भारत की कमान संभाल रहे हैं। उनकी अगुवाई में भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 2023 फाइनल में भाग लिया था। लेकिन टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: Women’s t20 world cup 2024: आज इस खूंखार देश से भिड़ेगी भारतीय टीम, आंकड़े चौकाने वाले

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो