सौरव गांगुली की तरह हरभजन की भी थी अंग्रेजों से 'बदला' लेने की चाहत! लेकिन द्रविड़ के चलते नहीं हो पाया ऐसा

कुछ समय पहले पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने एक टीवी इंटरव्यू में खुलासा करते हुए कहा था कि सौरव गांगुली की तरह वो भी नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ जीतने के बाद टी-शर्ट उतारना चाहते थे।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

 2002 Natwest Series Final: ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर 13 जुलाई 2002 को नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ जीत भारत की बड़ी जीतों में से एक है। यह जीत और भी खास बन गई थी जब टीम के कप्तान सौरव गांगुली ने हवा में टीशर्ट लहराई थी। गांगुली ने खुशी और उत्साह में आकर अपनी शर्ट उतारी और लॉर्ड्स की बालकनी से उसे लहराया। यह इशारा टीम की जीत और देश के गौरव का प्रतीक था। साथ ही इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ समेत पूरी इंग्लिश टीम को करारा जवाब भी था, जब उन्होंने इस घटना से कुछ महीने पहले वानखेड़े स्टेडियम में भी ऐसा कुछ किया था।

आधी टी-शर्ट उतार चुका था- हरभजन

इस घटना के कई साल बाद पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने एक टीवी इंटरव्यू में बड़ा खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि वो भी सौरव गांगुली की तरह नेटवेस्ट सीरीज जीतने पर टी-शर्ट उतारना चाहते थे। तब भज्जी ने कहा था, 'हमें वो याद था। जैसे ही हम लॉर्ड्स पर जीते, दादा (गांगुली) ने अपनी टी-शर्ट उसी अंदाज में उतारी। मैं भी यही करने वाला था। आधी टी-शर्ट उतार चुका था तब तक राहुल द्रविड़ ने मुझे ऐसा करने से रोक लिया। अच्छा हुआ तब मैं रुक गया, नहीं तो आज सलमान खान और दादा के बाद शर्ट उतारने वालों में मेरा नाम होता।'


कैसा रहा था मैच

इस मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए निर्धारित ओवरों में 325 रन बनाकर भारत को 326 रनों का टारगेट दिया था। इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाज मार्कस ट्रेथकोथिक ने 109 जबकि नासिर हुसैन ने 115 रनों की शतकीय पारी खेली थी। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज जहीर खान सबसे कामयाब गेंदबाज रहे, जिन्होंने 62 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए थे। इसके बाद जब भारत की पारी की शुरुआत हुई तो वीरेंद्र सहवाग और सौरव गांगुली ने टीम को शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 106 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और टीम ने 146 रनों तक आते-आते पांच विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ के बीच शतकीय साझेदारी हुई। आखिर में भारत ने इस मैच में दो विकेट से करीबी जीत दर्ज की और इंग्लैंड को उसके घर में हराने में सफलता पाई।

 

Open in App
Tags :