whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भारतीय खिलाड़ी पीआर श्रीजेश ने किया संन्यास का ऐलान, 18 साल के करियर में हासिल कीं ये उपलब्धियां

P R Sreejesh Retirement: भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उनका कहना है कि पेरिस ओलंपिक्स उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। पीआर श्रीजेश ने 36 साल की उम्र में रिटायरमेंट लिया है।
06:56 PM Jul 22, 2024 IST | Pushpendra Sharma
भारतीय खिलाड़ी पीआर श्रीजेश ने किया संन्यास का ऐलान  18 साल के करियर में हासिल कीं ये उपलब्धियां
p r sreejesh retirement

P R Sreejesh Retirement: पेरिस ओलंपिक्स की शुरुआत 26 जुलाई से होने जा रही है। इससे पहले भारत के स्टार खिलाड़ी पीआर श्रीजेश ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उनका कहना है कि वे पेरिस ओलंपिक्स उनका आखिरी इंटरनेशनल टूर होगा। 36 साल के श्रीजेश ने सोशल मीडिया पर 'एक आखिरी सवारी' कहते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया।

328 मैचों के बाद लिया संन्यास का फैसला 

हॉकी इंडिया (एचआई) ने इसके बाद आधिकारिक ऐलान किया। जिसमें कहा गया कि पेरिस में मौजूद भारतीय टीम ने ओलंपिक अभियान के लिए अपनी टैगलाइन 'जीत श्रीजश के लिए' तय की है। 18 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले पीआर श्रीजेश ने लगभग 18 साल तक खेल की दुनिया में नाम कमाया। उन्होंने 328 इंटरनेशनल मैचों के बाद संन्यास का फैसला लिया है। श्रीजेश की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2016 रियो ओलंपिक में हिस्सा लिया था। इस दौरान टीम आठवें स्थान पर रही थी।

सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी

वह भारत के लिए सर्वाधिक मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। उन्हें दुनिया में सर्वाधिक मैच खेलने वाला मौजूदा गोलकीपर भी माना जाता है। श्रीजेश 2011 में पहली बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में सुर्खियों में रहे। इसके बाद 2021 में उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर 41 साल बाद भारतीय हॉकी के पदक के सूखे को खत्म किया।

हासिल कीं ये उपलब्धियां

उन्होंने चार ओलंपिक, विश्व कप, तीन राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों के साथ कई पदक हासिल किए हैं। श्रीजेश ने एशियाई खेलों में दो गोल्ड और एक ब्रॉन्ज, राष्ट्रमंडल खेलों में दो सिल्वर, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में चार गोल्ड और एक सिल्वर, एफआईएच विश्व सीरीज फाइनल में गोल्ड, विश्व लीग में कांस्य, एलीट चैंपियंस ट्रॉफी में दो सिल्वर और ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल जीता है। श्रीजेश को अपनी उपलब्धियों के लिए 2017 में पद्मश्री, 2021 में खेल रत्न से सम्मानित किया गया था। वह लगातार दो साल एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीत चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: 14 साल उम्र, भारत की सबसे युवा एथलीट, कौन हैं धिनिधि देसिंघु? जो ओलंपिक में रच सकती हैं इतिहास

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो