whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लाखों के हैं IPL में इस्तेमाल होने वाले LED स्टंप, गिल्लियों की कीमत उड़ा देगी होश

भारत में इन दिनों इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन खेला जा रहा है। IPL 2024 में शुक्रवार को लखनऊ सुपर जायंट्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से हुआ।
12:33 PM Apr 13, 2024 IST | News24 हिंदी
लाखों के हैं ipl में इस्तेमाल होने वाले led स्टंप  गिल्लियों की कीमत उड़ा देगी होश
कुछ खिलाड़ियों की सैलरी से महंगे होते हैं स्टंप।

IPL 2024, Kuldeep Yadav: भारत में इन दिनों इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन खेला जा रहा है। IPL 2024 में शुक्रवार को लखनऊ सुपर जायंट्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से हुआ। लखनऊ के इकाना क्रिकेट में खेले गए इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 6 विकेट से हराया। मैच के दौरान DC के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शानदार गुगली पर निकोलस पूरन को बोल्ड किया। इस दौरान स्टंप के साथ ही उस पर लगा माइक उखड़ गया और मैच कुछ देर के लिए रोका गया।

लाखों में है स्टंप की कीमत

इससे पहले गई गेंदबाज तो स्टंप तोड़ तक चुके हैं। तो ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि IPL में इस्तेमाल होने वाले स्टंप और गिल्लियों की कीमत क्या होती है। IPL के कुछ खिलाड़ियों को एक सीजन खेलने का इतना पैसा तक नहीं मिलता जितनी कीमत मैच के दौरान इस्तेमाल होने वाले स्टंप की होती है। खबरों के मुताबिक लीग के दौरान यूज किए जाने वाले स्टंप 20 से 30 लाख रुपये के होते हैं। इसके अलावा LED वाली गिल्लियों की कीमत 40 से 50 हजार रुपये होती है। मैच के दौरान स्टंप के 2 सेट का इस्तेमाल होता है। ऐसे में एक मुकाबले के दौरान के दौरान करीब 50 लाख रुपये के स्टंप यूज किए जाते हैं।

ब्रॉन्‍टे एकरमैन ने किया था आविष्कार

बता दें कि LED स्टंप और गिल्लियों का आविष्कार ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रॉन्‍टे एकरमैन ने किया था। उन्होंने अपने बिजनेस पार्टनर डेविड लेगिटवुड के साथ मिलकर इसे बनाया था। हालांकि, 2013 में उन्होंने BBL के दौरान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को यह आइडिया बेच दिया था। ICC ने 2013 में ही प्रयोग के तौर पर टी20 विश्व कप में इन स्टंप और गिल्लियों का इस्तेमाल किया था। इन स्टंप में सेंसर लगे होते हैं, इससे अंपायर को निर्णय लेने में काफी सहूलियत मिलती है। इसके अलावा स्टंप में लगे माइक में प्लेयर्स की आवाज भी कैद हो जाती है, तो बाद में सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय भी बनती है।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: भारतीय स्क्वॉड में MI के सर्वाधिक प्लेयर्स को जगह! जानिए अन्य फ्रेंचाइजी का हाल

ये भी पढ़ें: IPL 2024: इस सीजन डेब्यू करने वाले कप्तानों का अब कैसा रहा प्रदर्शन, यहां जानिए आंकड़े

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो