whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

टेस्ट में सिर्फ 4 खिलाड़ी कर चुके हैं ये कारनामा, बांग्लादेश के इस प्लेयर का नाम शामिल

Hundred And 10 Wickets in Test: टेस्ट में शतक के साथ 10 विकेट लेने का कारनामा बहुत कम खिलाड़ियों ने किया है। भारत का एक भी खिलाड़ी अब तक ये उपलब्धि हासिल नहीं कर सका है। जबकि बांग्लादेश के एक खिलाड़ी के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है।
10:01 PM Sep 17, 2024 IST | Pushpendra Sharma
टेस्ट में सिर्फ 4 खिलाड़ी कर चुके हैं ये कारनामा  बांग्लादेश के इस प्लेयर का नाम शामिल
शाकिब अल हसन।

Hundred And 10 Wickets in Test: भारत-बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। सीरीज का पहला मैच चेन्नई में खेला जाएगा। इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे। लेकिन टेस्ट में एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे तोड़ पाना हर किसी के बस की बात नहीं। हम बात कर रहे हैं एक मैच में 100 रन और 10 विकेट चटकाने वाले अनोखे रिकॉर्ड की। खास बात यह है कि ये कारनामा अब तक सिर्फ 4 खिलाड़ी ही कर सके हैं। जिसमें बांग्लादेश के एक खिलाड़ी का नाम शामिल है।

Advertisement

एलन डेविडसन ने सबसे पहले बनाया था रिकॉर्ड 

ये अनोखा रिकॉर्ड सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर एलन डेविडसन ने बनाया था। डेविडसन ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ ब्रिस्बेन में 9 दिसंबर 1960 को सबसे पहले ये उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने पहली पारी में 44 और दूसरी पारी में 80 रन बनाकर कुल 124 रन जड़े। जबकि गेंदबाजी में उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी में 6 विकेट चटकाकर कुल 11 विकेट निकाले।

Advertisement

इयान बॉथम ने भारत के खिलाफ हासिल की थी उपलब्धि 

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के ऑलराउंडर इयान बॉथम के नाम दर्ज है। बॉथम ने भारत के खिलाफ 15 फरवरी 1980 को वानखेड़े में ये रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने पहली इनिंग में 114 रन की शानदार पारी खेली। जबकि पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर अपना नाम क्रिकेट हिस्ट्री में दर्ज कराया था। कुल 114 रन और 13 विकेट के साथ बॉथम इस उपलब्धि को हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी भी हैं।

Advertisement

इमरान खान भी कर चुके हैं कारनामा

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज इमरान खान ने भारत के खिलाफ फैसलाबाद में 3 जनवरी 1983 को 100 रन और 10 विकेट चटकाने का कारनामा किया था। उन्होंने पहली पारी में 117 रन बनाए। जबकि गेंदबाजी में उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी में 5 विकेट निकाले।

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया के धाकड़ खिलाड़ी ने UPL T20 League में उड़ाई गेंदबाजों की धज्जियां, फिर भी नहीं मिली जीत

शाकिब अल हसन के नाम दर्ज है रिकॉर्ड 

शाकिब अल हसन का नाम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। शाकिब बांग्लादेश के प्रमुख ऑलराउंडर हैं और वे अब भी कई रिकॉर्ड बनाते नजर आते हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 नवंबर 2014 को खुलना में ये कारनामा किया था। जहां उन्होंने पहली पारी में 137 और दूसरी में 6 रन जड़कर कुल 143 रन बनाए। गेंदबाजी में उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी में 5 विकेट लेकर ये कारनामा किया। देखना होगा कि शाकिब एक बार फिर ये कारनामा कर पाते हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें: इन 2 खिलाड़ियों से ज्यादा बदकिस्मत कौन? टीम इंडिया में मिला कई बार मौका, नहीं खेल पाए 1 भी मैच

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो