क्या टीम इंडिया आर्मी के साथ जाएगी पाकिस्तान? चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को लेकर संशय बरकरार

ICC Champions Trophy 2025 का आयोजन पाकिस्तान की मेजबानी में होना है। ये टूर्नामेंट फरवरी-मार्च के महीने में प्रस्तावित है। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए टीम इंडिया पाकिस्तान जाएगी या नहीं इस पर अब तक संशय बरकरार है। इस बीच दावा किया जा रहा है की टीम इंडिया अपने सुरक्षा बल के साथ पाकिस्तान का दौरा कर सकती है। 

featuredImage
ICC Champions Trophy 2025

Advertisement

Advertisement

ICC Champions Trophy 2025 में हिस्सा लेने के लिए टीम इंडिया पड़ोसी देश पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं, इस पर अब तक संशय बरकरार है। इस मामले को लेकर अब तक किसी भी तरह का कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है। हालांकि, बीसीसीआई सचिव जय शाह कई बार आईसीसी चैंपियनशिप का खिताब जीतने का दावा कर चुके हैं।

माना जा रहा है कि टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में हाईब्रिड मॉडल पर खेलती हुई नजर आ सकती है। इस बीच चर्चा इस बात की भी चल रही है कि टीम इंडिया अपने सुरक्षा बल के साथ पाकिस्तान खेलने के लिए जाएगी। इस बीच सवाल उठते हैं कि क्या ऐसा हो सकता है। आइए इस रिपोर्ट में हम आपको बताते हैं कि क्या ऐसा कोई नियम है कि टीम अपने सुरक्षा बल के साथ किसी भी देश का दौरा करे।

कब होगा टूर्नामेंट 

आईसीसी की चैंपियंस ट्रॉफी-2025 का आयोजन फरवरी-मार्च के महीने में प्रस्तावित है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से इस टूर्नामेंट का फॉर्मेट आईसीसी को सौंप दिया गया है लेकिन अब तक आईसीसी ने उस पर मुहर नहीं लगाई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने ड्राफ्ट शेड्यूल में भारत के सभी मैच सुरक्षा कारणों से लाहौर में ही रखे हैं। ड्रॉफ्ट के मुताबिक टूर्नामेंट में भारत का पहला मैच 20 फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ होगा। जबकि टीम 1 मार्च को पाकिस्तान से मैच खेलेगी। ये टूर्नामेंट 19 फरवरी से 9 मार्च के बीच खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें:- 13 महीने टीम से बाहर, शतक लगाकर वापसी की जगाई उम्मीद, क्या गंभीर देंगे मौका?

क्या पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया?

टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं, इस पर अब तक संशय बना हुआ है। बीसीसीआई की ओर से इस पर कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि बीसीसीआई की ओर से ये जरूर स्पष्ट किया गया है कि टीम इंडिया के पाकिस्तान की यात्रा के बारे में निर्णय भारत सरकार की सलाह से ही लिया जाएगा। भारत ने आखिरी बार पाकिस्तान में 2008 का एशिया कप फाइनल मैच खेला था। ये मैच कराची में खेला गया था और टीम इंडिया इस मैच को 100 रन से हार गई थी।

ये भी पढ़ें:- UP T20 League 2024: 12 गेंद 39 रन, फिर आया रिंकू सिंह का तूफान; भुवनेश्वर की टीम को मिली जीत

क्या इंडियन आर्मी के साथ पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया?

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं, इस चर्चा के बीच दावा किया जा रहा है कि टीम इंडिया अपने सुरक्षा दल के साथ पाकिस्तान जा सकती है। हालांकि, आमतौर पर ऐसा नहीं होता है। नियमों के मुताबिक किसी भी देश को अपनी क्रिकेट टीम के साथ आर्मी या किसी हथियार वाले सुरक्षा दल को लेकर जाने की अनुमति नहीं होती है। ऐसे मामलों में टीम के साथ या टीम के दौरे से पहले सुरक्षा एजेंसी के कुछ अधिकारी मेजबान देश की यात्रा करके वहां कि सुविधा और सुरक्षा के इंतजाम को परखने का काम करती है। ऐसे में भारत भी पाकिस्तान में अपनी सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों को भेजकर इसका आकलन कर सकती है। इसमें सिर्फ सुरक्षा अधिकारियों को ही इजाजत मिल सकती है।

ये टीमें भेज चुकी हैं सुरक्षा टीम 

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम पूर्व में ऐसा कर चुकी हैं। इन टीमों ने पाकिस्तान का दौरा करने से पहले अपनी सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों को पाकिस्तान भेजा था, जिन्होंने स्टेडियम और होटल की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था। इनके क्लियरेंस मिलने के बाद ही टीम सीरीज खेले पाकिस्तान पहुंची थी।

ये भी पढ़ें:- बिहार का ‘बच्चा’ तोड़ देगा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, 13 साल के वैभव को टीम इंडिया में मिली जगह

Open in App
Tags :