whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अध्यक्ष के साथ ही ICC में नए डायरेक्टर की खोज, रेस में ये नाम शामिल

ICC Female Director Race: क्रिकेट की शीर्ष संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की महिला निदेशक इंदिरा नूई का कार्यकाल खत्म हो गया है। इसके बाद नई महिला निदेशक के लिए तलाश तेज हो गई है।
08:49 PM Aug 22, 2024 IST | Pushpendra Sharma
अध्यक्ष के साथ ही icc में नए डायरेक्टर की खोज  रेस में ये नाम शामिल
ICC

ICC Female Director Race: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कार्यकाल खत्म होने के बाद जय शाह नए प्रेसिडेंट बनने के लिए तैयार हैं। जय शाह अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। जय शाह के साथ ही आईसीसी ने डायरेक्टर पद के लिए भी योग्य उम्मीदवार की तलाश शुरू कर दी है।

इंदिरा नूई ने दिया इस्तीफा

दरअसल, पेप्सिको की पूर्व सीईओ और आईसीसी की महिला निदेशक की जिम्मेदारी निभाने वाली इंदिरा नूई ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह करीब 6 साल तक इस पद पर रहीं। उन्होंने जून 2018 में आईसीसी के डायरेक्टर के तौर पर जॉइन किया था। उन्हें शुरू में दो साल के लिए चुना गया था। बाद में स्वतंत्र महिला निदेशक के तौर पर उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया।

ये नाम रेस में शामिल 

नूई का कार्यकाल खत्म होने के बाद अब कई नाम रेस में सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार, उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया की किसी महिला का नाम आगे चल रहा है। ऑस्ट्रेलिया की पूर्व क्रिकेटर मैग लैनिंग का नाम चर्चा में है। उनके साथ इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स भी रेस में हैं। कहा जा रहा है कि खेल जगत के अलावा कॉर्पोरेट जगत से भी कोई नाम आगे आ सकता है।

ये भी पढ़ें: ICC का चेयरमैन बनते ही इतिहास रच देंगे जय शाह, हासिल कर लेंगे ये बड़ा मुकाम

क्या है नियम? 

निदेशक मंडल की ओर से एक महिला की खोज की जाएगी। इस पद पर सिर्फ महिला को ही चुनने का उद्देश्य क्रिकेट के खेल में समानता और विविधता को बढ़ावा देना है। इस पद के लिए एक ऐसे व्यक्ति को चुना जाएगा, जो स्वतंत्र निदेशक के तौर पर काम कर सकता है।

ये भी पढ़ें: रोहित, द्रविड़ सब मौजूद…अवॉर्ड लेने मुंबई क्यों नहीं गए विराट कोहली? सामने आई ये वजह

आईसीसी में 16 सदस्य

आपको बता दें कि नूई के पद छोड़ने के बाद अब आईसीसी में 16 सदस्य रह गए हैं। इनमें 12 पूर्ण सदस्य, तीन एसोसिएट नेशन निदेशक और एक अध्यक्ष शामिल हैं। वैसे डायरेक्टर समेत ICC बोर्ड में 17 सदस्य होते हैं। नए अध्यक्ष को चुनाव जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 9 वोटों की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें: एथलीट्स पर बहता है पब्लिक का पैसा, कोई सवाल क्यों नहीं पूछता? पूर्व ओलंपियन भड़कीं

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो