whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या झमाझम बारिश के बीच भी मैदान पर खेलते रहेंगे खिलाड़ी? ऑस्ट्रेलिया ने बनाई योजना

Test Cricket: ऑस्ट्रेलिया में एक इंडोर स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। इस इंडोर स्टेडियम में टेस्ट क्रिकेट मैच का आयोजन करने की तैयारी चल रही है। क्या आईसीसी इस स्टेडियम में क्रिकेट खेलने की मान्यता देगा। ये बड़ा सवाल है।
02:03 PM Jul 12, 2024 IST | mashahid abbas
क्या झमाझम बारिश के बीच भी मैदान पर खेलते रहेंगे खिलाड़ी  ऑस्ट्रेलिया ने बनाई योजना
Hobart Indoor Cricket Stadium

Indoor Cricket Game: अगर सब कुछ ठीक रहा तो वह दिन दूर नहीं होगा जब झमाझम बारिश के बीच भी फैंस क्रिकेट का मजा ले सकेंगे। दर्शक मैदान पर पहुंचकर बारिश के कारण मैच रद्द होने से निराश नहीं हो सकेंगे और बारिश के बीच भी मैच का पूरा लुत्फ लेकर वापस लौटेंगे।

इस क्रम में ऑस्ट्रेलिया में तैयारी शुरू की गई है। जहां दुनिया का पहला ऑल वेदर क्रिकेट स्टेडियम बनाए जाने की तैयारी है। ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया राज्य में स्थित होबार्ट के तट पर बनने वाला मैक्वेरी पॉइंट स्टेडियम को टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से इनडोर स्टेडियम के रूप में बनाया जा रहा है। ये किसी भी मौसम में खेल को पूरा होने की गारंटी देगा।

कैसा होगा स्टेडियम

स्टेडियम को पूरी तरह से कवर्ड बनाए जाने की तैयारी है। यहां दर्शकों के बैठने की क्षमता करीब 23 हजार की होगी। इस स्टेडियम को 2028 से पहले बनाए जाने की तैयारी है। इस स्टेडियम की डिजाइन भी तैयार कर ली गई है। जो देखने में बेहद खूबसूरत सा नजर आ रहा है। स्टेडियम की छत पूरी तरह से पारदर्शी रखने की तैयारी है। इस स्टेडियम का निर्माण करने वाली कंपनी का दावा है कि यहां किसी भी मौसम में मैच को पूरा कराया जा सकेगा।

ICC से मान्यता पाना होगी चुनौती

निर्माण से जुड़ी मैक्वेरी पॉइंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के सीईओ ऐनी बीच ने कहा कि ‘हम रेड-बॉल क्रिकेट का आयोजन चाहते हैं। यही हमारा लक्ष्य है। मुश्किल बात यह है कि जब तक यह बनकर तैयार नहीं हो जाता, तब तक हमें मान्यता नहीं मिल सकती, इसलिए हमें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ विस्तार और डिजाइन प्रक्रिया पर काम करते रहना होगा और आईसीसी को जानकारी देने के लिए उनके साथ काम करना होगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास सभी जानकारी उपलब्ध हैं। आईसीसी अगर इसे मान्यता देगा तो ये संभव हो सकेगा। हम उनके अनुसार ही डिजाइन पर काम कर रहे हैं।

कितनी होगी ऊंचाई

स्टेडियम का डिजाइन तैयार करने वाली कंपनी कॉक्स आर्किटेक्चर के सीईओ एलिस्टेयर रिचर्डसन ने कहा कि स्टेडियम की डिजाइन क्रिकेट से जुड़ी चिंताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। ‘क्रिकेट की सबसे बड़ी चिंता छत की ऊंचाई थी। हमने जो किया है, वह यह है कि हमने हॉक-आई और बॉल-ट्रैकिंग तकनीक को देखकर काम किया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोई भी व्यक्ति गेंद को किस अधिकतम ऊंचाई पर मार सकता है, जो काफी दिलचस्प है। हम इसी आधार पर छत की ऊंचाई को तय करेंगे।‘

क्या बोले तस्मानिया क्रिकेट के अध्यक्ष

पूर्व ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी और तस्मानिया क्रिकेट के अध्यक्ष डेविड बून ने इस अनूठी योजना के लिए अपना उत्साह जाहिर किया। बून ने कहा कि ‘तस्मानिया और खेल के भविष्य के लिए ये शानदार अवसर है। हम इस स्टेडियम में क्रिकेट खेलना चाहते हैं और आने वाले महीनों में डिजाइन को अंतिम रूप दिए जाने तक सभी पक्षों के साथ मिलकर काम करने के लिए बेहद उत्सुक हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs ZIM: टीम में वापसी करते ही इस खिलाड़ी ने मचाया धमाल, रोहित-बाबर जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे 

ये भी पढ़ें- ये डच क्रिकेटर बन सकता है टीम इंडिया का नया फील्डिंग कोच, गंभीर ने सुझाया नाम 

ये भी पढ़ें: CT 2025: ‘पाकिस्तान आकर भारत का प्यार भूल जाएंगे विराट कोहली…’, शाहिद अफरीदी ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कही बड़ी बात 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो