whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs BAN: कानपुर में जीतते ही भारत के नाम होगा खास रिकॉर्ड, कोई टीम नहीं आसपास

India vs Bangladesh: बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया मजबूत नजर आ रही है। रोहित की सेना अगर इस मैच में जीत जाती है तो उसके नाम एक खास रिकॉर्ड हो जाएगा।
10:19 AM Oct 01, 2024 IST | Mohan Kumar
ind vs ban  कानपुर में जीतते ही भारत के नाम होगा खास रिकॉर्ड  कोई टीम नहीं आसपास
Team india

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट कानपुर में खेला जा रहा है। चौथे दिन भारत की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की वजह से यह मैच रोमांचक हो गया है। पांचवें दिन भारत की कोशिश बांग्लादेश को जल्द ऑलआउट करके मैच को अपने नाम करने पर होगी। टीम इंडिया अगर कानपुर टेस्ट अपने नाम करने में कामयाब हो जाती है तो यह उसकी घरेलू धरती पर लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी।

Advertisement

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के नाम घरेलू मैदान पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। टीम ने फरवरी 2013 से अब तक घरेलू मैदान पर लगातार 17 टेस्ट सीरीज जीती हैं। टीम आखिरी बार 2012-13 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज हारी थी। तब टीम इंडिया को महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में 1-2 के अंतर से हार झेलनी पड़ी थी।

Advertisement

ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत अक्टूबर 2016 से मई 2020 तक दुनिया की नंबर वन टीम रहा। इस दौरान टीम लगातार 42 महीने टॉप पर रही। टीम को 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी और 272 रनों से जीत मिली थी, जो उसकी टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत है। घरेलू मैदान पर लगातार टेस्ट सीरीज जीतने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर आती है, जहां टीम नवंबर 1994 से नवंबर 2000 के बीच लगातार दस टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रहा था।


ये भी पढ़ें;- पाक‍िस्‍तान के कप्‍तान की लाइव बेइज्‍जती! पत्रकार ने कैमरे के सामने ‘लताड़ा’, देखें VIDEO

Advertisement

टीम ने यह कारनामा एक नहीं बल्कि दो-दो बार किया है। टीम इसके अलावा जुलाई 2004 से नवंबर 2008 के बीच भी घरेलू मैदान पर दस टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही है। कंगारू टीम के नाम लगातार 16 टेस्ट जीतने का भी रिकॉर्ड है। उसने यह उपलब्धि 1999 से 2001 और फिर 2005 से 2008 के बीच हासिल की थी।

वेस्टइंडीज के नाम है खास रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा वेस्टइंडीज मार्च 1976 से फरवरी 1986 के बीच लगातार आठ घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही। क्लाइव लॉयड की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने 1982 से 1984 के बीच लगातार 27 टेस्ट जीते, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी टीम द्वारा सबसे लंबे समय तक जीत का रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़ें;- IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में भारत की जीत पक्की! अब करना होगा ये काम

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो