IND vs BAN: बांग्लादेश से कितनी बार टेस्ट मैच हारा है भारत? देखें पूरा रिकॉर्ड

IND vs BAN Test Cricket Series: भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से  मैचों की टेस्ट क्रिकेट सीरीज शुरू होने जा रही है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से ये सीरीज दोनों ही टीमों के लिए जीतना बेहद जरूरी है। 

featuredImage
India vs Bangladesh Test

Advertisement

Advertisement

IND vs BAN Test Cricket Series: भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट क्रिकेट सीरीज 19 सितंबर से खेली जाएगी। दोनों टीमों के बीच पहला मैच चेन्नई में खेला जाएगा। भारतीय टीम लंबे समय के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलती हुई नजर आएगी।

वहीं, बांग्लादेश की टीम ने हाल ही में पाकिस्तान को 2-0 से रौंदा है और उसके हौसले बुलंद हैं। ऐसे में हम चर्चा इसी बात पर करते हैं कि आखिर दोनों टीमों के बीच किसका पलड़ा भारी है।

दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी 

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक कुल 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं। बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाई है। भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए 13 में से 11 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। जबकि, 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। इन आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो टीम इंडिया बेहद मजबूत स्थिति में है। लेकिन, बांग्लादेश की टीम की फॉर्म को देखते हुए भारतीय टीम ये मैच बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहेगी।

ये भी पढ़ें;- विराट कोहली और बाबर आजम में कौन है बेहतर? पूर्व दिग्गज का बड़ा बयान

टीम इंडिया ने किया सूपड़ा साफ 

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 2001 में खेला गया था। बांग्लादेश में खेले गए उस मैच में भारत ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2004-05 में भारत ने फिर से बांग्लादेश का दौरा किया, जहां 2 मैच की सीरीज भारत ने 2-0 से अपने नाम कर ली। 2007 में 2 मैचों की सीरीज में एक मैच ड्रॉ रहा, दूसरा मैच टीम इंडिया ने जीत लिया। दोनों टीमों  के बीच अंतिम टेस्ट सीरीज बांग्लादेश में खेली गई थी। जहां टीम इंडिया ने 2 मैच की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली थी।

ये भी पढ़ें;- Indian Team में नहीं मिली जगह, इंग्लैंड में दिग्गज भारतीय गेंदबाज ने मचाया तहलका

भारत-बांग्लादेश मैच शेड्यूल 

मैच तारीख समय स्थान 
टेस्ट19-23 सितंबरसुबह साढ़े नौ बजे सेचेन्नई
टेस्ट27 सितंबर से 1 अक्टूबरसुबह साढ़े नौ बजे सेकानपुर
टी206 अक्टूबरशाम 7 बजेधर्मशाला
टी209 अक्टूबरशाम 7 बजेदिल्ली
टी012 अक्टूबरशाम 7 बजेहैदराबाद

पहले टेस्ट मैच के लिए घोषित 16 सदस्यीय भारतीय टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत और ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर),  रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल

ये भी पढ़ें: Video: कौन हैं 6.3 फीट के तूफानी गेंदबाज नाहिद राणा? जिन्होंने बढ़ाई टीम इंडिया की टेंशन

Open in App
Tags :