होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

जितना बड़ा नाम उतने बड़े कारनामे! अश्विन ने रचा इतिहास, 147 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

R Ashwin Unique Record: भारत के स्टार ऑलराउंडर आर अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जो उनके पहले 147 के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई नहीं बना पाया।
04:43 PM Sep 22, 2024 IST | Mohan Kumar
R Ashwin
Advertisement

R Ashwin Unique Record: भारत के स्टार ऑलराउंडर आर अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ इतिहास रच दिया है। अश्विन टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में एक ही टेस्ट में शतक और पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। 38 साल और पांच दिन के अश्विन ने इस मामले में पॉली उमरीगर को पीछे छोड़ा, जिनके नाम यह रिकॉर्ड था। उन्होंने यह कारनामा 36 साल और सात दिन की उम्र में हासिल किया था। तब उन्होंने 1962 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में 170 रनों की पारी खेली थी, जबकि गेंद से जोरदार प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट झटके थे।

Advertisement

टेस्ट में अब तक 38 साल की उम्र में एक पारी में शतक लगाने वाले कुल 46 खिलाड़ी हैं, जबकि एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा 27 खिलाड़ी कर चुके हैं। लेकिन अब अश्विन 38 साल की उम्र में ये दोनों कारनामा करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन इसके साथ ही टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले भारत के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड वीनू मांकड के नाम था, जिन्होंने 37 साल और 306 दिनों की उम्र में यह कारनामा किया था।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह

Advertisement

अश्विन ने की शेन वॉर्न की बराबरी

इस बीच अश्विन का यह 37वां पांच विकेट हॉल था। अश्विन अब टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं। अश्विन यहां ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न के साथ खड़े हैं, जिनके नाम अश्विन के बराबर 37 फाइव विकेट हॉल हैं। इस लिस्ट में अश्विन अब केवल महान मुथैया मुरलीधरन से पीछे हैं, जिनके नाम 67 बार पांच विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

डब्ल्यूटीसी में आर अश्विन निकले आगे

छह विकेट के साथ ही अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। 180 विकेट ले चुके अश्विन अब केवल नाथन लियोन से पीछे हैं, जिनके नाम 187 विकेट हैं। अश्विन अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं।

ये भी पढ़ें:- IND VS BAN: टीम इंडिया की जीत का रोहित शर्मा ने किसे दिया क्रेडिट? हार के बाद भी क्यों संतुष्ट दिखे बांग्लादेशी कप्तान

Open in App
Advertisement
Tags :
hindi cricket newsR AshwinWorld Test Championship
Advertisement
Advertisement