होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

634 दिन बाद टेस्ट में वापसी करते ही पंत ने रचा इतिहास, बने धोनी के बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में ऋषभ पंत ने करीब डेढ़ साल के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है। उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच भी बांग्लादेश के खिलाफ ही खेला था। ये मैच 25 दिसंबर 2022 को मीरपुर में खेला गया था। इसी के साथ पंत एक खास क्लब का हिस्सा बन गए हैं।
04:20 PM Sep 19, 2024 IST | Ashutosh Singh
Advertisement

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट चेन्नई में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इस मैच में ऋषभ पंत ने भी टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर ली है। 2022 में हुए रोड एक्सीडेंट के बाद पंत लंबे समय के लिए क्रिकेट के मैदान से दूर थे। पंत ने 634 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच भी बांग्लादेश के खिलाफ ही 25 दिसंबर 2022 को मीरपुर में खेला था। टीम इंडिया में वापसी करते ही पंत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Advertisement

यशस्वी के साथ संभाली पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने महज 34 रन पर ही 3 विकेट खो दिए थे। इसके बाद ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल ने पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। हालांकि पंत एक बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में 39 रन बनाकर आउट हो गए। पंत ने अपनी 39 रन की पारी के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

 

Advertisement

इस खास क्लब का बने हिस्सा

बांग्लादेश के खिलाफ 19 रन बनाते ही पंत ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 4000 रन पूरे कर लिए हैं। यह कारनामा करने वाले वो भारत के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उनसे पहले यह कारनामा महेंद्र सिंह धोनी ने किया है। धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 17092 रन बनाए हैं। धोनी के बाद अब इस क्लब में पंत भी शामिल हो गए हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर

महेंद्र सिंह धोनी17092
ऋषभ पंत4003
सैयद किरमानी3132
फारूख इंजीनियर2725
नयन मोंगिया2300

 

एक्स्ट्रा फास्ट बॉलर के साथ उतरा भारत

चेन्नई टेस्ट मैच में टीम इंडिया एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के साथ उतरी है। टीम में आकाश दीप को शामिल किया गया है। पहले उम्मीद की जा रही थी कि कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है।

 

टीम इंडिया की प्लेइंग XI:

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs BAN
Advertisement
Advertisement