whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs BAN: टीम इंडिया के ये 4 खिलाड़ी आज बनाएंगे रिकॉर्ड, ये गेंदबाज रच सकता है इतिहास

IND vs BAN Test Cricket Series: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में आज दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला गया था। अब कानपुर में टीम इंडिया बांग्लादेश को हराकर क्लीन स्वीप करना चाहेगी। कानपुर में खेले जाने वाले इस मैच में टीम इंडिया के कई खिलाड़ी इतिहास रचते हुए नजर आएंगे।
09:53 AM Sep 27, 2024 IST | Mashahid abbas
ind vs ban  टीम इंडिया के ये 4 खिलाड़ी आज बनाएंगे रिकॉर्ड  ये गेंदबाज रच सकता है इतिहास
team india

IND vs BAN Test Cricket Series: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज का पहला मैच चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने 280 रन से जीत हासिल की थी। इस मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले अनुभवी स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। अब भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में आज से खेला जाएगा। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन 6 और बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। साथ ही इस मैच में विराट कोहली और केएल राहुल जैसे बल्लेबाज भी इतिहास रच सकते हैं।

Advertisement

रविचंद्र अश्विन बना सकते हैं 6 नए रिकॉर्ड

पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने 113 रन की शतकीय पारी खेली थी और दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर कई रिकॉर्ड बनाए थे। उन्होंने सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने के मामले में शेन वॉर्न के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। अब कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में रविचंद्रन अश्विन कई रिकॉर्ड और कायम कर सकते हैं। यहां देखिए अश्विन कौन सा रिकॉर्ड इस मैच में बना सकते हैं।

  • इस मैच की चौथी पारी में 1 विकेट लेते ही आर अश्विन चौथी पारी में 100 विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन जाएगें। ऐसा करने वाले वह दुनिया के छठे गेंदबाज होंगे।
  • आर अश्विन अगर इस मैच में 3 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह भारत की ओर से बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। अब तक ये रिकॉर्ड जहीर खान के नाम दर्ज है, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में कुल 31 विकेट हासिल किए हैं। जबकि, आर अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अब तक 29 विकेट हासिल कर चुके हैं।
  • आर अश्विन अगर इस मैच में 4 विकेट ले लेते हैं तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाज बन जाएंगे। अश्विन अब तक 52 विकेट ले चुके हैं, जबकि इस लिस्ट में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड हैं।
  • आर अश्विन अगर इस मैच में भी 5 विकेट ले लेते हैं तो वो टेस्ट क्रिकेट में 38वीं बार ये कारनामा करेंगे। वह इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न (37) को पीछे छोड़ देंगे।
  • इस मैच में अगर आर अश्विन 8 विकेट ले लेते हैं तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जाएंगे। आर अश्विन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक कुल 180 विकेट हासिल किए हैं। जबकि, ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने कुल 187 विकेट चटकाए हैं।
  • आर अश्विन अगर इस मैच में 9 विकेट लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 7वें गेंदबाज बन जाएंगे। आर अश्विन ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 522 विकेट लिए हैं। वह 9 लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (530) को पीछे छोड़ देंगे।

विराट कोहली बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

कानपुर में विराट कोहली के पास भी इतिहास रचने का मौका होगा। इस मैच में स्टार क्रिकेटर विराट कोहली 35 रन बनाते हैं तो वह 27000 इंटरनेशनल रन पूरे कर लेंगे। वहीं, विराट कोहली इस मैच में 7 बाउंड्री लगाते हैं तो वह 1000 बाउंड्री लगाने वाले 5वें भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास, फैंस को लगा बड़ा झटका

केएल राहुल बटोर सकते हैं ये उपलब्धि 

इस मैच में अगर केएल राहुल 99 रन बनाते हैं तो वह  3000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: मैच से पहले टीम इंडिया को आज जीतना होगा टॉस, देखें कानपुर के ये आंकड़े

जडेजा के पास भी होगा मौका 

रवींद्र जडेजा ने अपने करिअर में अब तक 73 टेस्ट मैचों में कुल 299 विकेट लिए हैं और 3,122 रन बनाए हैं। अब वह टेस्ट इतिहास में 300 विकेट और 3,000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बनने की कगार पर हैं। रवींद्र जडेजा को इस मैच में केवल 1 विकेट हासिल करना है। इंग्लैंड के दिग्गज इयान बॉथम ने यह उपलब्धि 72 मैचों में हासिल की थी।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN 2nd Test Day 1 Live: थोड़ी देर में होगा टॉस, यहां पढ़े पल-पल की अपडेट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो