whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs BAN: कानपुर में टॉस जीतना अहम क्यों? क्या कहते हैं टीम इंडिया के आंकड़े

IND vs BAN Test Cricket Series: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज का आखिरी मैच आज कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के लिहाज से ये मैच हर हाल में जीतना चाहेगी। टीम इंडिया को इस मैच में जीत हासिल करने के लिए टॉस भी जीतना होगा, क्योंकि कानपुर के रिकॉर्ड कुछ इसी ओर इशारा कर रहे हैं।
06:56 AM Sep 27, 2024 IST | Mashahid abbas
ind vs ban  कानपुर में टॉस जीतना अहम क्यों  क्या कहते हैं टीम इंडिया के आंकड़े
Team India

IND vs BAN Test Cricket Series: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज का आज दूसरा व आखिरी मैच खेला जाएगा। ये मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले टीम इंडिया ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 280 रन के अंतर से हराया था। टीम इंडिया दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल करके बांग्लादेश के खिलाफ ये सीरीज क्लीन स्वीप करना चाहेगी। इसके साथ ही भारत की नजर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के लिए अपनी दावेदारी और मजबूत करने पर भी होगी। कानपुर में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को टॉस भी जरूर जीतना चाहिए, क्योंकि कानपुर के आंकड़े कुछ इसी ओर इशारा कर रहे हैं।

Advertisement

कैसी है कानपुर की पिच

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम भारत के लिए हमेशा से लकी रहा है। इस मैदान पर भारत 1983 से लेकर अब तक कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारा है। टीम लगातार 41 साल से जीत का सिलसिला बनाए हुए है। टीम इंडिया ने 1983 के बाद से इस स्टेडियम पर कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 5 मैच में टीम ने जीत दर्ज की है। वहीं, 4 मैच टीम को ड्रॉ खेलना पड़ा है। कानपुर के इस स्टेडियम कि पिच काली मिट्टी से तैयार की गई है, जिससे यहां पर स्पिन गेंदबाजों को भरपूर मदद मिलेगा। जबकि, पहले दो दिन पिच फ्लैट होने की वजह से यहां बल्लेबाजी करना भी आसान होगा।

Advertisement

टॉस का क्या होगा रोल

कानपुर के इस स्टेडियम में टॉस की भूमिका भी बेहद अहम रहती है। इस स्टेडियम में अब तक कुल 23 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से सिर्फ एक बार टॉस जीतने वाली टीम ने फील्डिंग करने का निर्णय लिया है। ये मैच 1964 में खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया था। ये टेस्ट मैच टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ खेला था। अब तक इस मैदान पर खेले गए 23 टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 7 मैच जीते हैं, जबकि 3 मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 13 मैच इस मैदान पर ड्रॉ रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- कुछ ही सेकंड में मलबे में तब्दील हुआ 80 हजार दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम, VIDEO वायरल

Advertisement

3 स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर सकती है टीम इंडिया

इस मैदान पर स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलनी तय है। इसलिए इस मैच में टीम इंडिया 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर सकती है। इसमें आर अश्विन और रवींद्र जडेजा पहले टेस्ट मैच में भी टीम का हिस्सा थे। अब टीम प्रबंधन के पास अक्षर पटेल व कुलदीप यादव के विकल्प मौजूद हैं। चूंकि, कुलदीप यादव कानपुर के ही रहने वाले हैं और यहां कि पिच से अच्छी तरह वाकिफ भी हैं तो माना जा रहा है कि इस मैच में कुलदीप यादव को मौका दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे विवादित बल्ले, जिनकी वजह से हुआ बवाल

दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान की टीम में होगा बड़ा बदलाव! बाबर आजम से छिन सकती है कप्तानी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो