whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भारत-इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा ऐतिहासिक मुकाबला, 210 साल बाद लॉर्ड्स का मैदान बनेगा गवाह

India vs England: भारत की पुरुष और महिला टीमें अगले साल इंग्लैंड का दौरा करेंगी। खास बात यह है कि इस दौरे पर भारत की महिला टीम इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक मुकाबला खेलेगी। ये मैच लॉर्ड्स के मैदान में खेला जाएगा।
04:12 PM Aug 22, 2024 IST | Pushpendra Sharma
भारत इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा ऐतिहासिक मुकाबला  210 साल बाद लॉर्ड्स का मैदान बनेगा गवाह
IND vs ENG Lord's Cricket Ground Will Host First Ever Womens Test in 2026 Summer

India vs England: इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अगले साल भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले मुकाबलों के लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। भारत की पुरुष और महिला टीमें जून 2025 में इंग्लैंड का दौरा करेंगी। जहां पुरुष टीम 20 जून से 4 अगस्त 2025 तक पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, वहीं महिला टीम 28 जून से 12 जुलाई तक पांच टेस्ट मैचों में हिस्सा लेगी। इसी के साथ ईसीबी ने एक ऐतिहासिक मुकाबले का भी ऐलान कर दिया है। जो कि भारत-इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले का गवाह क्रिकेट का मक्का लॉर्ड्स का मैदान बनेगा।

लॉर्ड्स में खेला जाएगा पहला महिला टेस्ट मैच

ईसीबी ने कहा है कि 2026 में जब भारत एकमात्र मैच के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगा, तो लॉर्ड्स अपना पहला महिला टेस्ट मैच होस्ट करेगा। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के 210 साल के इतिहास में ये पहला मौका होगा, जब कोई महिला टेस्ट आयोजित किया जाएगा। ये मुकाबला 2026 की गर्मियों में खेला जाएगा। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को 1814 में स्थापित किया गया था। हालांकि पहला इंटरनेशनल मुकाबला 21 जुलाई से 23 जुलाई 1884 के बीच खेला गया।

ECB ने इसके साथ ही वेस्ट इंडीज के खिलाफ भी शेड्यूल का ऐलान किया है। वेस्ट इंडीज की महिला और पुरुष टीमें संयुक्त रूप से दौरा करेंगी। इसी के साथ जिम्बाब्वे के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच 22 मई से 25 मई के बीच नॉटिंघम में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें: न कोहली न बुमराह और न हार्दिक, कप्तान रोहित शर्मा ने इन 3 को दिया वर्ल्ड कप जीतने का श्रेय

भारतीय टीम का क्या है शेड्यूल? 

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 20 से 24 जून तक लीड्स में खेलेगी। इसके बाद भारतीय टीम का दूसरा मुकाबला 2-6 जुलाई तक बर्मिंघम में खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट 10-14 जुलाई तक लॉर्ड्स और चौथा मुकाबला 23-27 जुलाई तक मैनचेस्टर में होगा। पुरुष टीम का आखिरी मुकाबला 31 जुलाई से 4 जुलाई 2025 तक द ओवल में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें: भारत को मिली सबसे बड़ी खुशखबरी, कुश्ती की स्पर्धा में 4 मेडल हो गए पक्के

कब होंगे भारत-इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच मुकाबले? 

महिला टीम का दौरा पांच मैचों की टी-20 सीरीज से शुरू होगा। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। भारत की महिला टीम पहला मैच नॉटिंघम में 28 जून 2025 को खेलेगी। दूसरा मुकाबला 1 जुलाई को ब्रिस्टल, तीसरा मैच 4 जुलाई को द ओवल, चौथा 9 जुलाई को मैनचेस्टर और पांचवां 12 जुलाई को एजबेस्टन में खेला जाएगा। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। जिसका पहला मैच 16 जुलाई को साउथटेम्प्टन, दूसरा 19 जुलाई को लॉर्ड्स और तीसरा 22 जुलाई को डरहम में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में कौन से खिलाड़ियों का टीम इंडिया में होगा चयन? देखें संभावित लिस्ट 

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो