whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने 100वें टेस्ट को बनाया यादगार, अनिल कुंबले का भी तोड़ दिया रिकॉर्ड

India vs England Ravichandran Ashwin Test Record: भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट को यादगार बनाया है। इस मुकाबले में उन्होंने एक खास रिकॉर्ड बनाया और दिग्गज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया। साथ ही अपने 100वें टेस्ट में फाइव विकेट हॉल लेने वाले भी अश्विन दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने।
01:12 PM Mar 09, 2024 IST | Priyam Sinha

India vs England Ravichandran Ashwin Test Record: भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में खेला जा रहा सीरीज का आखिरी मुकाबला रविचंद्रन अश्विन का 100वां टेस्ट मैच है। इस मुकाबले में अश्विन ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे। फिर दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर ऐश अन्ना ने सभी को खुश किया और इस 100वें टेस्ट मैच को अपने लिए यादगार बना दिया। उन्होंने धर्मशाला टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। सबसे बड़ी बात यह रही कि अश्विन ने इस मामले में दिग्गज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया।

कुंबले से आगे निकले अश्विन

भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में कुल 35 फाइव विकेट हॉल अपने नाम किए थे। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर का 36वां फाइव विकेट हॉल हासिल किया और कुंबले को भी पीछे छोड़ दिया। वहीं अश्विन ने सर रिचर्ड हेडली की इस मामले में बराबरी कर ली और अब वह मुथैया मुरलीधरन 67 और दिवंगत शेन वॉर्न (37) से ही पीछे हैं।

100वें टेस्ट में ऐसा करने वाले चौथे गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन इसके अलावा 100वें टेस्ट में फाइव विकेट हॉल लेने वाले भी चौथे गेंदबाज हैं। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन, अनिल कुंबले और शेन वॉर्न ने ही ऐसा किया था। अगर कुल विकेटों की भी बात करें तो धर्मशाला टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर अश्विन के 516 टेस्ट विकेट हो गए हैं। इस मैच में उन्होंने अभी तक कुल 9 विकेट अपने नाम किए हैं। बल्ले से जरूर उनका खाता नहीं खुला था और वह डक पर आउट हुए थे। मगर गेंद से उन्होंने ऐसा कमाल किया कि अब 100वां टेस्ट वह जरूर याद रखना चाहेंगे।

अश्विन के लिए यादगार सीरीज

आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई यह सीरीज अश्विन के लिए यादगार साबित होगी। इसी सीरीज में अश्विन ने अपने करियर के 500 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। वह अनिल कुंबले के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने। वहीं अब सबसे ज्यादा टेस्ट के फाइव विकेट हॉल भी भारत के लिए अश्विन ने ले लिए हैं। वह दुनिया के टॉप गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हैं। उनका इसी सीरीज में 100वां टेस्ट भी हुआ जो काफी यादगार रहा है। इसलिए अश्विन शायद ही इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई इस सीरीज को भूल पाएंगे।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: देवदत्त पडिक्कल ने इन 3 खिलाड़ियों का काटा पत्ता! मुश्किल हो गई टीम में वापसी

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: ‘थोड़े रन क्या मार लिए…;’ सरफराज खान ने बेयरस्टो की निकाली हेकड़ी, गिल से भिड़ रहा था अंग्रेज खिलाड़ी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो