होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत ने कब-कब चौथी पारी में बड़े रन बना जीता टेस्ट? लिस्ट में इंग्लैंड-वेस्टइंडीज का नाम भी शामिल

Test Cricket: क्रिकेट के मैदान पर कई बार असंभव से लगने वाले लक्ष्य भी हासिल किए जाते हैं, लेकिन टेस्ट मैच में बड़े स्कोर का पीछा करना हर टीम के बस की बात नहीं होती। भारत ने ऐसे ही कई बार मुश्किल हालात में शानदार रन चेज कर इतिहास रचा है। आइए जानते हैं...
02:15 PM Oct 26, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Test Cricket
Advertisement

Test Cricket: भारत में टेस्ट मैचों में सफल रन चेज का जिक्र होते ही क्रिकेट प्रेमियों के दिल में रोमांच भर जाता है। टेस्ट क्रिकेट में बड़ी रन चेज करना हमेशा से ही चुनौतीपूर्ण रहा है क्योंकि ये खेल न सिर्फ धैर्य और रणनीति का है बल्कि खिलाड़ी की शारीरिक और मानसिक ताकत को भी परखता है। भारत ने अपने क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे मौके देखे हैं जब टीम ने विपरीत परिस्थितियों में अपनी शानदार बल्लेबाजी के साथ बड़े लक्ष्य को हासिल कर जीत दर्ज की है। आइए जानते हैं भारत में टेस्ट मैच की सबसे बड़ी सफल रन चेज के बारे में...

Advertisement

भारत (2008)

यह मैच ऐतिहासिक रहा, क्योंकि इंग्लैंड ने भारत के सामने 387 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा था। इस कठिन परिस्थिति में वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया। इस जीत ने भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में एक खास जगह बना ली।

Advertisement

वेस्ट इंडीज (1987)

1987 में दिल्ली में हुए इस मैच में वेस्ट इंडीज ने भारत के खिलाफ 276 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों ने संयमित खेल दिखाया और 5 विकेट के साथ यह मैच जीत लिया। यह जीत वेस्ट इंडीज के लिए एक महत्वपूर्ण जीत मानी जाती है।

भारत (2011)

2011 में भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 276 रनों का लक्ष्य दिल्ली में हासिल किया। विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के अच्छे प्रदर्शन के कारण भारत ने यह लक्ष्य आसानी से पार कर लिया और 5 विकेट से यह मैच जीता।

भारत (2012)

इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 261 रनों का लक्ष्य रखा था। चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने शानदार पारियां खेली और भारत ने बेंगलुरु में यह मैच 5 विकेट से जीत लिया।

भारत (1964)

1964 में ब्रेबॉर्न स्टेडियम में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 254 रनों का लक्ष्य मिला था। भारतीय बल्लेबाजों ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और 2 विकेट से यह रोमांचक मैच जीता था।

भारत (2010)

यह मैच बेहद रोमांचक रहा। मोहाली में खेले गए इस मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 216 रनों का लक्ष्य मिला। वीवीएस लक्ष्मण की शानदार पारी की बदौलत भारत ने 1 विकेट से यह मैच जीत लिया। यह मैच आज भी क्रिकेट प्रशंसकों के दिलों में ताजा है।

इंग्लैंड (1972)

1972 में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 207 रनों का लक्ष्य रखा और 6 विकेट से जीत हासिल की। इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और दिल्ली में यह महत्वपूर्ण जीत दर्ज की।

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सरफराज-नीतीश रेड्डी को मिली टीम में जगह

Open in App
Advertisement
Tags :
icc test cricketerIND vs NZ
Advertisement
Advertisement