whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs NZ: नए नियमों से खेला जाएगा दूसरा टेस्ट, पहले दिन बारिश बनी थी विलेन

IND vs NZ Bengaluru Test: पहला दिन बारिश की वजह से धुलने के बाद अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट अब सिर्फ चार दिन का रह गया है। ऐसे में अब यह मैच अलग नियमों के तहत खेला जाएगा।
09:11 AM Oct 17, 2024 IST | Mohan Kumar
ind vs nz  नए नियमों से खेला जाएगा दूसरा टेस्ट  पहले दिन बारिश बनी थी विलेन
Team India

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन बारिश ने मजा किरकिरा कर दिया, जिसकी वजह से टॉस तक नहीं हो पाया। बेंगलुरु में गुरुवार के लिए भी मौसम का पूर्वानुमान बहुत अच्छा नहीं है, जहां बारिश की 30 प्रतिशत से ज्यादा संभावना है। हालांकि गुरुवार के मौसम के बुधवार जितना खराब होने की उम्मीद नहीं है।

Advertisement

पहला दिन बारिश की वजह से धुलने के बाद अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट सिर्फ चार दिन का रह गया है, बशर्ते कि मैच दूसरे दिन समय पर शुरू हो। पहले दिन का खेल खत्म होने की वजह से मैच अधिकारियों ने गुरुवार को सुबह 8:45 बजे टॉस के लिए समय निर्धारित किया, जबकि मैच शुरू होने की टाइमिंग सवा नौ बजे रखी गई।


यह भी पढ़ें: बेंगलुरु टेस्ट रहा ड्रॉ तो टूट जाएगा भारत का WTC Final खेलने का सपना? समझिए सभी समीकरण

Advertisement

किन नियमों के तहत खेला जाएगा टेस्ट?

बारिश के चलते बेंगलुरु में मैच अब सामान्य टेस्ट की तुलना में अलग नियमों के तहत खेला जाएगा। खेल के एमसीसी नियमों के अनुसार यदि टेस्ट मैच का पहला दिन एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो जाता है, तो इसे छोटा टेस्ट मैच माना जाता है और इसके लिए खेल की सिचुएशन थोड़ी बदल जाती है। ऐसी सूरत में खेल के जल्दी शुरू करने और अलग-अलग सेशन समय के साथ एक दिन में मैक्सिमम 98 ओवर डालने की कोशिश की जाएगी। इसके अलावा फॉलो-ऑन को लेकर भी नियम थोड़े अलग हैं।

Advertisement

क्या है MCC का नियम

अगर मैच के पहले दिन कोई खेल नहीं होता है, तो खेल शुरू होने से बचे हुए दिनों की संख्या के अनुसार 14.1 नियम लागू होगा। यह नियम कहता है कि पहला दिन खराब होने के बाद अगर दूसरे दिन मैच शुरू होता है तो पहले बैटिंग करने वाली टीम 150 रनों की लीड हासिल करने के बाद भी दूसरी टीम को फॉलो-ऑन के लिए कह सकेगी। अगर इस मैच में दो दिन का खेल होता है तो 100 रन की लीड हासिल करने पर भी दूसरी टीम को फॉलो-ऑन के लिए कहा जा सकता है। इसके अलावा अगर एक दिन का मैच होता है तो फॉलो-ऑन के लिए रनों की संख्या 75 हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भारत से भिड़ने से पहले न्यूजीलैंड की आई आफत, चोट के चलते बाहर हुआ तेज गेंदबाज

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो