whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs NZ: पुणे टेस्ट में आर अश्विन का बड़ा कारनामा, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को पछाड़ा

IND vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए आज एक ऐतिहासिक पल है। बता दें भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिससे क्रिकेट जगत में हलचल मच गई है। आइए जानते हैं...
02:32 PM Oct 24, 2024 IST | Ashutosh Ojha
ind vs nz  पुणे टेस्ट में आर अश्विन का बड़ा कारनामा  ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को पछाड़ा
Ravichandran Ashwin

IND vs NZ: भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लायन को विकेटों के मामले में पीछे छोड़ दिया है। अश्विन के नाम अब 531* टेस्ट विकेट हो चुके हैं, जबकि लायन के खाते में 530* विकेट हैं। अश्विन का यह रिकॉर्ड भारत के लिए गर्व की बात है, क्योंकि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। आइए जानते हैं उन महान स्पिन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं और अपने प्रदर्शन से इतिहास रचा है।

Advertisement

Muttiah Muralitharan

मुथैया मुरलीधरन (SL)

मुथैया मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिए हैं। उन्होंने 230 पारियों में यह सफलता हासिल की। मुरलीधरन का गेंदबाजी बेहद शानदार थी और वे अपनी स्पिन गेंदों और विविधता से बल्लेबाजों को परेशानी में डालते थे। उनकी सफलता ने उन्हें सबसे महान स्पिनरों में से एक बना दिया।

Advertisement

Shane Warne

Advertisement

शेन वार्न (AUS)

ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न ने 145 टेस्ट मैचों की 273 पारियों में 708 विकेट लिए। शेन वार्न की गेंदबाजी तकनीक और उनकी रणनीतियों ने उन्हें न केवल एक सफल स्पिनर बनाया, बल्कि उन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे प्रभावशाली गेंदबाजों में से एक के रूप में भी स्थापित किया।

Anil Kumble

अनिल कुंबले (IND)

भारतीय क्रिकेट के सबसे फेमस स्पिनरों में से एक अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए, जिसमें 236 पारियां शामिल थीं। कुंबले की गेंदबाजी में गुगली और ऊंचाई से गेंद डालने की कला थी। बता दें उन्हें भारतीय क्रिकेट का एक महत्वपूर्ण स्तंभ माना जाता था और उनके विकेटों की संख्या इस बात का प्रमाण है कि वे कितने प्रभावी थे।

Ravichandran Ashwin

रविचंद्रन अश्विन (IND)

104 टेस्ट मैचों की 196 पारियों में 531* विकेट लेकर रविचंद्रन अश्विन को भारतीय क्रिकेट का एक दिग्गज स्पिनर बना दिया है। अश्विन की गेंदबाजी में उनकी विविधता और क्रिकेट की गहरी समझ शामिल है, जो उन्हें हर परिस्थिति में प्रभावी बनाती है।

Nathan Lyon

नाथन लायन (AUS)

ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन ने 129 टेस्ट मैचों में 530 विकेट लिए हैं। उन्होंने 242 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल किया है। नाथन लायन की गेंदबाजी शैली में गति और विविधता का मेल है, जिसने उन्हें कई महत्वपूर्ण मैचों में सफलता दिलाई है। वे लगातार अपने प्रदर्शन से साबित करते हैं कि स्पिन गेंदबाजी का महत्व आज भी है।

ये भी पढ़ें;- IND vs NZ: बेंगलुरु टेस्ट में ओवर कॉन्फिडेंट थी टीम इंडिया? आर अश्विन ने किया बड़ा खुलासा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो