whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IND vs SA: सूर्या के कैच पर भारत के पूर्व दिग्गज का बड़ा बयान, क्रिकेट के नियम से खत्म किया सस्पेंस

Suryakumar Yadav Catch: सूर्यकुमार यादव के कैच पर भारत के पूर्व दिग्गज आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने क्रिकेट का नियम समझाकर इस कैच पर सवाल उठाने वालों का कंफ्यूजन दूर करने की कोशिश की है।
04:45 PM Jul 03, 2024 IST | Pushpendra Sharma
ind vs sa  सूर्या के कैच पर भारत के पूर्व दिग्गज का बड़ा बयान  क्रिकेट के नियम से खत्म किया सस्पेंस
Suryakumar Yadav Catch David Miller

Suryakumar Yadav Catch: टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत के स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओवर में शानदार कैच लपककर साउथ अफ्रीका के जबड़े से मैच खींच लिया था। सूर्या के बाउंड्री लाइन के पास लपके शानदार कैच की वजह से डेविड मिलर को पवेलियन वापस लौटना पड़ा। हालांकि इस कैच को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। कहा जा रहा है कि सूर्या का पैर बाउंड्री कुशन को टच कर गया था। वहीं नियमों का हवाला देकर ये भी कहा जा रहा है कि कुशन पहले आगे की तरफ था, लेकिन बाद में उसे पीछे कर दिया गया। ऐसे में सूर्या ने जिस जगह कैच लिया, वहां पहले कुशन रखा हुआ था। इस तरह डेविड मिलर को नॉटआउट करार दिया जाना चाहिए था। अब इस पूरे विवाद के बीच भारत के पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने अपनी राय रखी है।

दिमाग खुला रखने की जरूरत 

आकाश चोपड़ा ने नियमों का हवाला देते हुए कहा- आपको अपना दिमाग खोलने की जरूरत है। लोगों का कहना है कि वहां मूल सफेद रेखा दिखाई दे रही थी। कहा जा रहा है कि स्कर्टिंग को पैरों से पीछे धकेला गया। मुझे लगता है कि आपको दिमाग को खोलकर नियमों को समझने की जरूरत है। आकाश ने आगे कहा कि इसे भले ही सीमा रेखा माना जाता है, लेकिन मैदान में एक ही पिच पर मैच नहीं खेले जाते हैं। पिच अलग-अलग होने के चलते वहां से इसकी दूरी मापी जाती है।

अलग-अलग पिचों के लिए इस्तेमाल होती है बाउंड्री लाइन 

ये सच है कि व्हाइट लाइन को सीमा रेखा माना जाता है, लेकिन वह रेखा स्कर्टिंग से आगे इसलिए थी, क्योंकि मैदान पर कई पिचें हैं। इसलिए जब मैच एक पिच से दूसरी पिच पर शिफ्ट होता है, तो बाउंड्री रोप को उसी हिसाब से एडजस्ट किया जाता है। यह बारबाडोस में खेला जाने वाला पहला मैच नहीं था। इसलिए मेरा मानना है कि मार्किंग को मूल पिच के लिए किया गया था। फिर जब पिच बदली गई तो वह वहां रह गई। ऐसे में ऐसा कुछ नहीं है, मैदान पर उसके मार्क रह जाते हैं। नियमानुसार सब कुछ सही था।

क्लीन कैच था

आकाश चोपड़ा ने सूर्या के कैच को क्लीन कैच बताया। उन्होंने कहा कि जब सूर्या ने कैच लिया, तब वह अंदर थे। जब वह बाउंड्री के अंदर गए तो इससे पहले ही उन्होंने गेंद को ऊपर फेंक दिया। फिर वापस आकर उन्होंने गेंद को पकड़ लिया। ऐसा कोई एंगल नहीं था, जिससे यह साफ नहीं दिख रहा हो। वहां कम से कम 30-40 कैमरे थे। उनसे कुछ भी छुपा हुआ नहीं था। आपको बता दें कि इससे पहले साउथ अफ्रीका के दिग्गज शॉन पोलाक ने भी सूर्या के कैच की तारीफ कर इसे क्लीन कैच बताया था।

ये भी पढ़ें: Video: क्या एनरिक नॉर्टजे ने हिला दी थी बाउंड्री, सूर्या के कैच विवाद पर सामने आई नई तस्वीर 

ये भी पढ़ें: IND vs SA: सूर्यकुमार यादव के कैच पर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज का बड़ा बयान, बाउंड्री से पैर टच होने पर खत्म किया सस्पेंस

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो