whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इस वजह से हार्दिक को नहीं चुना गया टी20 क्रिकेट टीम का कप्तान, सूर्यकुमार ने मारी बाजी

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और वनडे मैच की सीरीज अगले सप्ताह से शुरू होगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। वनडे सीरीज के लिए टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में है। वहीं, टी20 क्रिकेट टीम का कप्तान सूर्यकुमार यादव को बनाया गया है। सूर्यकुमार यादव के कप्तान बनाए जाने से हार्दिक पांड्या के फैंस उदास हैं।
08:08 AM Jul 20, 2024 IST | mashahid abbas
इस वजह से हार्दिक को नहीं चुना गया टी20 क्रिकेट टीम का कप्तान  सूर्यकुमार ने मारी बाजी
Hardik Pandya

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच 27 जुलाई से 3 टी20 और 3 वनडे मैच की सीरीज शुरू होने जा रही है। वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा होंगे, जबकि टी20 मैच के लिए टीम का कप्तान सूर्यकुमार यादव को बनाया गया है। हालांकि टीम चुने जाने से पहले तक कयास लगाए जा रहे थे कि टी20 क्रिकेट टीम का कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया जाएगा, क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले हार्दिक पांड्या ही टी20 टीम के कप्तान थे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के उपकप्तान थे। ऐसे में सभी को यही उम्मीद थी कि हार्दिक ही टीम इंडिया के कप्तान बनाए जाएंगे लेकिन चयनकर्ताओं ने श्रीलंका दौरे के लिए हार्दिक की जगह सूर्यकुमार यादव को टीम की कमान सौंपी है। अब लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर हार्दिक की जगह सूर्यकुमार यादव को कप्तानी क्यों दी गई है। आइए इस रिपोर्ट के जरिए समझते हैं कि हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान क्यों नहीं बनाया गया।

दबाव मुक्त होकर खेलें हार्दिक

हार्दिक पांड्या भारत के शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी माने जाते हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हार्दिक ने गेंद और बल्ले दोनों से ही भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। हार्दिक पांड्या ने 6 पारी में 151 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 144 रन बनाए थे और साथ ही 11 विकेट भी झटके थे। फाइनल मैच में हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी ने टीम को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि चयनकर्ता हार्दिक पर कप्तानी का बोझ नहीं डालना चाहते थे ताकि वह अपना खेल दबावमुक्त होकर खेल सकें।

खिलाड़ियों के साथ तालमेल

सूर्यकुमार यादव का खिलाड़ियों के साथ तालमेल वैसा ही है जैसा रोहित शर्मा का है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में सूर्यकुमार यादव ने ईशान किशन को टीम में बने रहने के लिए मनाने की भी कोशिश की थी, क्योंकि विकेटकीपर-बल्लेबाज ने मानसिक थकान का हवाला देते हुए सीरीज के बीच में ही घर जाने का विकल्प चुना था। सूर्यकुमार यादव दुनिया के दूसरे नंबर के इंटरनेशनल टी20 बल्लेबाज हैं। सूर्यकुमार यादव की संवाद करने की शैली ने उन्हें कप्तान के रूप में चुने जाने में अहम भूमिका निभाई।

2026 वर्ल्ड कप का रोडमैप

बीसीसीआई की ओर से पहले से ही स्पष्ट कर दिया गया था कि अब टीम का चयन टी20 वर्ल्ड कप 2026 को नजर में रखकर किया जाएगा। 2026 में ये वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका में खेला जाएगा। अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने 2026 के वर्ल्ड कप को केंद्र में रखकर टीम का सेलेक्शन किया है। इस वजह से ज्यादातर नए खिलाड़ियों को ही मौका दिया जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ठीक बाद जिम्बाब्वे दौरे पर गई टीम में भी युवाओं को ही भेजा गया था। चयनकर्ता नए खिलाड़ियों को अधिक से अधिक मौका देकर उन्हें बेहतर बनाने की कोशिश में हैं।

हार्दिक का फिटनेस रिकॉर्ड

हार्दिक पंड्या का फिटनेस रिकॉर्ड भी उनके विपरीत रहा। 2018 के एशिया कप में हार्दिक पांड्या की पीठ में स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ था। हालांकि, वे समय रहते ठीक हो गए और अगले साल यानी 2019 में आईपीएल और वनडे विश्व कप में टीम में शामिल हुए। उसी साल उनकी सर्जरी भी हुई, लेकिन रिकवरी के कारण उन्हें कई अंतरराष्ट्रीय मैच मिस करने पड़े। उन्होंने 2020 और 2022 में आईपीएल के लगातार दो संस्करणों में एक भी गेंद नहीं फेंकी, लेकिन 2022 में पूरी तरह से फिट होकर गुजरात टाइटंस के लिए खेलने लगे।

पिछले वर्ष, बांग्लादेश के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप मैच के दौरान उन्हें फिर से गंभीर चोट लग गई थी, जिसके कारण वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 श्रृंखला और दक्षिण अफ्रीका दौरे से भी बाहर हो गए थे। हार्दिक पांड्या की इस चोट के कारण भी चयन समिति ने सूर्यकुमार यादव को बेहतर विकल्प माना है।

ये भी पढ़ें:- टीम इंडिया के सेलेक्शन पर उठ रहे गंभीर सवाल, क्या इन 4 खिलाड़ियों के साथ हो गया धोखा?

ये भी पढ़ें:- IND vs SL: हर बार इस खिलाड़ी के साथ होती है नाइंसाफी, क्या करियर के साथ हो रहा खिलवाड़?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो