खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IND vs SL: इन 3 गलतियों से नहीं लिया सबक तो अगले मैच में फिर भुगतना पड़ सकता है टीम इंडिया को नुकसान

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे वनडे क्रिकेट सीरीज में भारतीय टीम ने अब तक दोनों मैच में निराशाजनक प्रदर्शन किया है। टीम ने पहले मैच में ड्रॉ खेला तो दूसरे मैच में टीम को 32 रन से हार का सामना करना पड़ा है।
03:18 PM Aug 05, 2024 IST | mashahid abbas
team india
Advertisement

IND vs SL ODI Cricket Series: भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे वनडे क्रिकेट सीरीज में टीम इंडिया का निराशाजनक प्रदर्शन जारी है। मेजबान श्रीलंका की टीम ने दूसरे मैच में भी टीम इंडिया को लक्ष्य नहीं छूने दिया। पहले मैच में टीम इंडिया जीत की ओर बढ़ रही थी तब मेजबान टीम ने शानदार गेंदबाजी करके मैच को ड्रॉ करा लिया था।

Advertisement

इसके बाद दूसरे मैच में भी मेजबान टीम ने भारतीय बल्लेबाजों को चकमा देकर 208 रन पर टीम को ऑलआउट कर दिया। इस मैच को श्रीलंका ने 32 रन से जीत लिया और सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। आइए इस रिपोर्ट में समझते हैं कि रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम इंडिया से कौन सी 3 बड़ी गलतियां हुईं हैं, जिन्हें आखिरी के मैच में टीम को सुधारना ही होगा।

डिफेंस बल्लेबाजी

श्रीलंका के स्पिन गेंदबाजों की गेंद पिच पर टर्न कर रही है। टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 क्रिकेट सीरीज में अटैकिंग स्ट्रैटजी अपनाई थी और श्रीलंका पर टीम मैच में हावी भी रही थी। लेकिन,  वनडे क्रिकेट सीरीज में टीम इंडिया जरूरत से ज्यादा डिफेंड होकर खेलती हुई नजर आ रही है। कप्तान रोहित शर्मा को छोड़कर सभी बल्लेबाज अपनी अटैकिंग बल्लेबाजी को छोड़कर डिफेंड होकर खेल रहे हैं। इससे श्रीलंका के बॉलर मैच में हावी हो रहे हैं। इसी के चलते श्रीलंका के गेंदबाजों ने दूसरे वनडे मैच में भारत के 5 विकेट एलबीडब्ल्यू के माध्यम से हासिल किए थे।

स्पिन गेंदबाज 

कोलंबो में पिच पर स्पिन गेंदबाजों को लगातार अतिरिक्त मदद मिल रही है। श्रीलंका इसी के चलते मैच में 5 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर रहा है। लेकिन भारतीय टीम स्पिन गेंदबाजी पर निर्भर न होकर अपनी परंपरागत बॉलिंग लाइन लेकर उतर रही है। टीम की बेंच पर रियान पराग जैसा स्पिन गेंदबाजी वाला खिलाड़ी मौजूद है, जिसने टी20 सीरीज में अच्छी बॉलिंग भी की लेकिन उनकी जगह टीम में शिवम दुबे को मौका दिया जा रहा है। जबकि शिवम दुबे अब तक सीरीज में पूरी तरह से नाकाम ही साबित हुए हैं।

Advertisement

गेंदबाजी में सुधार 

दूसरे वनडे मैच में एक समय था जब भारत ने मेजबान श्रीलंका का स्कोर 35 ओवर में 136 रन पर रोक रखा था। गेंदबाजों ने 6 विकेट भी हासिल कर लिए थे। लेकिन इसके बाद श्रीलंका के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 240 रन तक पहुंचा दिया। ऐसा ही पहले मैच में भी हुआ था, जब 142 रन पर 6 विकेट खो देने के बाद भी मेजबान टीम ने 230 रन का स्कोर बना लिया था। भारतीय गेंदबाजों को चाहिए कि श्रीलंका के निचले क्रम के बल्लेबाजों को रन बनाने से हर हाल में रोकें, ताकि एक छोटे से स्कोर पर श्रीलंका को सीमित किया जा सके।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gautam GambhirIND vs SLIndiaRohit Sharmasri lanka
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement