खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

टीम इंडिया में शुरू हुआ गंभीर युग, इन 4 खिलाड़ियों के चयन ने लगाई मुहर

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और वनडे मैच की सीरीज इस महीने के अंत में शुरू होने जा रही है। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। टी20 टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है। वहीं, वनडे टीम का नेतृत्व रोहित शर्मा करेंगे। टीम के चयन में कोच गौतम गंभीर की भूमिका अहम रही है।
05:42 PM Jul 19, 2024 IST | mashahid abbas
Gautam Gambhir
Advertisement

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच 27 जुलाई से 3-3 टी20 और वनडे मैचों की क्रिकेट सीरीज शुरू होने जा रही है। इस सीरीज के लिए बीसीसीआई की ओर से टीम की घोषणा कर दी गई है। टी20 टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को दी गई है, जबकि वनडे टीम का नेतृत्व रोहित शर्मा करेंगे। टीम इंडिया के नए मुख्य कोच गौतम गंभीर का ये पहला दौरा होगा।

Advertisement

गौतम गंभीर ने अपने कार्यकाल के पहले ही दौरे में ये साफ कर दिया है कि अब वह एक नई तरीके की टीम तैयार करना चाहते हैं। श्रीलंका दौरे के लिए घोषित टीम की सूची देखने के बाद चर्चा है कि टीम में गौतम गंभीर की पसंद का ख्याल रखा गया है। आइए इस रिपोर्ट में समझते हैं कि आखिर कौन से 4 खिलाड़ियों का टीम में चयन टीम इंडिया में गंभीर युग का साफतौर पर इशारा दे रहा है।

श्रेयस अय्यर

गौतम गंभीर आईपीएल-2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटोर के तौर पर काम कर रहे थे। कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर और गौतम गंभीर के बीच दोस्ताना जैसे संबंध हैं। श्रेयस अय्यर को बीसीसीआई ने 8 महीने पहले अनुशासन तोड़ने के आरोप में टीम से और सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया था। बोर्ड ने श्रेयस अय्यर को रणजी मैच खेलने के लिए कहा था लेकिन गौतम गंभीर के टीम इंडिया का कोच बनते ही श्रेयस अय्यर की लॉटरी लग गई और उन्हें टीम में चुन लिया गया। श्रेयस अय्यर और गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स की फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हुए थे। यहां भी गौतम गंभीर के कहने पर ही दिल्ली डेयरडेविल्स की कमान श्रेयस अय्यर को सौंपी गई थी।

Advertisement

सूर्यकुमार यादव

श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया 3 टी20 मैच खेलेगी। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच के बाद टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, जिसके बाद जिम्बाब्वे दौरे पर टीम की कप्तान युवा क्रिकेटर शुभमन गिल को दी गई थी। श्रीलंका दौरे के लिए टीम का कप्तान टी20 क्रिकेट में कौन होगा इसके लिए कई नामों पर चर्चा चल रही थी। हार्दिक पांड्या और केएल राहुल के पास कप्तानी का अनुभव था। माना जा रहा था कि उन्हें ही टीम की कप्तानी दी जाएगी लेकिन सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। सूर्यकुमार यादव भी गौतम गंभीर के करीबी माने जाते हैं। गौतम गंभीर जब कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में कप्तानी कर रहे थे तो उन्होंने ही सूर्यकुमार यादव को टीम का उपकप्तान बनाया था।

ये भी पढ़ें:- IND vs SL: हर बार इस खिलाड़ी के साथ होती है नाइंसाफी, क्या करियर के साथ हो रहा खिलवाड़?

शुभमन गिल

शुभमन गिल को टी20 और वनडे दोनों टीमों में बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें दोनों टीमों में उपकप्तान बनाया गया है। शुभमन गिल युवा हैं और उनके पास अभी बहुत अनुभव भी नहीं है। शुभमन गिल भी आईपीएल में कोलकाता नाइ़ट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं। चर्चा है कि शुभमन गिल को भी उपकप्तान की जिम्मेदारी गौतम गंभीर के ही कहने पर दी गई है। जबकि उपकप्तान के पद पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हार्दिक पांड्या ने बड़ी भूमिका निभाई थी। इसके बावजूद हार्दिक पांड्या को दरकिनार कर शुभमन गिल को टीम का उपकप्तान चुना गया।

हर्षित राणा

हर्षित राणा भी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ही खेलते हैं। गौतम गंभीर इन्हें भी खूब पसंद करते हैं। हर्षित राणा से अलग हटकर अभी जिम्बाब्वे दौरे पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अभिषेख शर्मा, रितूराज गायकवाड़ का चयन टीम में नहीं किया गया। क्रिकेट फैंस के बीच चर्चा है कि इसमें भी गौतम गंभीर की बड़ी भूमिका रही है।

ये भी पढ़ें:- टीम इंडिया के सेलेक्शन पर उठ रहे गंभीर सवाल, क्या इन 4 खिलाड़ियों के साथ हो गया धोखा?

Advertisement
Tags :
Gautam GambhirIND vs SLIndiasri lanka
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement