whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आजादी से पहले इस टीम के साथ भारत ने खेला था पहला मैच, ये दिग्गज था कप्तान

Independence Day 2024 Team India: भारतीय क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना रहा है। क्या आप जानते हैं टीम इंडिया ने आजादी से पहले ही अपना पहला मैच इस टीम के साथ खेला था।
07:59 AM Aug 15, 2024 IST | Vishal Pundir
आजादी से पहले इस टीम के साथ भारत ने खेला था पहला मैच  ये दिग्गज था कप्तान
team india

Independence Day 2024 Team India: आज पूरा देश 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था। ऐसे में हर कोई क्रिकेट फैंस जानना चाहता है कि क्या भारत ने देश आजाद होने से पहले कोई क्रिकेट मैच खेला था? अगर खेला था तो वो कौनसी टीम थी जिसके खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला मैच खेला था। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि टीम इंडिया ने कब अपना पहला मैच खेला था।

इस साल भारत ने खेला था अपना पहला मैच

आजादी के बाद नहीं बल्कि टीम इंडिया ने आजादी से पहले ही अपना पहला मैच खेला था। आजादी से पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड के साथ ही अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। साल 1932 में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान सीके नायडू थे। हालांकि टीम इंडिया उस वक्त मैच को हार गई थी। शुरुआत में भारतीय टीम को अपनी जीत हासिल करने में 2 दशक लग गए थे। जिसके बाद ही टीम इंडिया इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी उपस्थिति दर्ज करा पाई थी।

ये भी पढ़ें:- मैं पल दो पल का शायर हूं…! आज के दिन ही धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा था अलविदा, हर क्रिकेट फैन की आंखों में थे आंसू

इस साल मिली थी पहली जीत

भारतीय टीम ने देश आजाद होने से पहले ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। लेकिन टीम को अपनी जीत हासिल करने में 2 दशक लग गए थे। आजादी से पहले भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के साथ खेला था और आजादी के बाद पहली जीत भी इंग्लैंड पर ही दर्ज की थी।


साल 1952 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच जीता था। इस मैच में भारतीय टीम ने एक पारी और 8 रन से जीत दर्ज की थी। ये मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था। इससे पहले टीम इंडिया 24 मैच खेल चुकी थी। जिसमें से 12 मैच ड्रॉ रहे थे और 12 मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें:- 15 August को टीम इंडिया ने खेले हैं कितने मैच? हैरान कर देने वाला है प्रदर्शन

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो