होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs NZ: कीवी टीम के खिलाफ आर अश्विन रच सकते हैं इतिहास, तोड़ सकते हैं ये 5 महारिकॉर्ड

R Ashwin: टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहद दमदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में अब उनकी निगाह न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर लगी हुई है।
04:56 PM Oct 14, 2024 IST | Ashutosh Singh
Advertisement

IND vs NZ: बांग्लादेश को टी20 और टेस्ट सीरीज में हराने के बाद टीम इंडिया का मुकाबला अब न्यूजीलैंड से होना है। इस सीरीज का पहला मैच बुधवार (16 अक्टूबर) से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू होगा। इस सीरीज के अगले दो टेस्ट पुणे (24-28 अक्टूबर) और मुंबई (1-5 नवंबर) में खेले जाएंगे। इस सीरीज में सभी की निगाह आर अश्विन पर टिकी हुई है। वो इस सीरीज में 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में आर अश्विन तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड

आर अश्विन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 37 मैचों में 185 विकेट लिए हैं। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में वो तीन विकेट और लेने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह नाथन लियोन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और WTC इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर ने 43 WTC मैचों में 187 विकेट लिए हैं।

Advertisement

क्या ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में वापसी कर पाएंगे मोहम्मद शमी?

  • हां
  • अभी कुछ कह नहीं सकते

View Results

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 200 विकेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 15 और विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वो इतिहास रच देंगे। वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 200 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम घोषित, धाकड़ ऑलराउंडर की वापसी

नाथन लियोन को छोड़ सकते हैं पीछे

अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 527 विकेट लिए हैं। ऐसे में वो अगर 4 विकेट और लेते हैं तो वो नाथन लियोन को पीछे छोड़ देंगे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बन जाएंगे। लियोन ने अपने टेस्ट करियर में 530 विकेट लिए हैं।

 

बन सकते हैं भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

अश्विन ने भारत में खेले गए 128 इंटरनेशनल मैचों में कुल 466 विकेट लिए हैं। अगर वह न्यूज़ीलैंड सीरीज़ में 11 विकेट ले लेते हैं, तो वह भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। वो अनिल कुंबले के 476 इंटरनेशनल विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

तोड़ सकते हैं मुथैया मुरलीधरन का ये रिकॉर्ड

अगर इस सीरीज में अश्विन प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीत लेते हैं तो वो सबसे ज्यादा बार इस अवार्ड को जीतने को वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस समय सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के पास है। ऐसे में अगर वो एक बार ये अवार्ड जीत लेते हैं तो मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

यह भी पढे़ं: टीम इंडिया में जगह बनाकर ही दम लेगा ये खिलाड़ी! चार मैचों में जड़ दी चौथी सेंचुरी

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs NZ
Advertisement
Advertisement