whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

विरोधी टीमों के लिए 'टेंशन' बनी भारतीय जोड़ी, दर्ज हैं 1323 विकेट और 10 हजार से ज्यादा रन

Ravindra Jadeja and R Ashwin: भारतीय टीम में एक ऐसी जोड़ी है, जो न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी से भी विरोधी टीमों के छक्के छुड़ा देती है।
08:01 AM Sep 23, 2024 IST | Mohan Kumar
विरोधी टीमों के लिए  टेंशन  बनी भारतीय जोड़ी  दर्ज हैं 1323 विकेट और 10 हजार से ज्यादा रन
team india

Ravindra Jadeja and R Ashwin: टीम इंडिया ने रविवार को चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश को आसानी से 280 रनों से मात दी। टीम की इस जीत में दिग्गज ऑलराउंडर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की अहम भूमिका रही, जिन्होंने गेंद और बल्ले से बड़ा योगदान दिया। अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में शतक जबकि दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किए। वहीं जडेजा ने पहली पारी में 86 जबकि दूसरी पारी में तीन विकेट झटककर बांग्लादेश की कमर तोड़ दी। पिछले एक दशक में देखा जाए तो यह भारतीय जोड़ी सभी विरोधी टीमों पर भारी पड़ती नजर आई है।

Advertisement

अश्विन के आंकड़े

सबसे पहले बात कर लेते हैं अश्विन की, जिनके टेस्ट में आंकड़े शानदार हैं। अश्विन ने टेस्ट में 26.94 की औसत से 3422 रन बनाए हैं, जिनमें छह शतक और 14 फिफ्टी शामिल हैं। साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले अश्विन कुछ ही समय में टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस फॉर्मेट में 522 विकेट झटके हैं। वनडे और टी-20 के विकेट को जोड़ा जाए तो उन्होंने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 750 विकेट लिए हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: चेन्नई में रविंद्र जडेजा ने गेंद-बल्ले से किया बड़ा काम, इस मामले में निकल गए सबसे आगे

Advertisement

जडेजा के आंकड़े

जडेजा के टेस्ट में बैटिंग के आंकड़े अश्विन से बेहतर हैं। अश्विन के 3422 रनों के मुकाबले जडेजा के नाम इस फॉर्मेट में 3122 रन हैं। जडेजा ने इतने रन 36.73 की औसत से बनाए हैं, जिसमें चार शतक शामिल हैं। जडेजा का टेस्ट में हाई-स्कोर 175 है। वनडे फॉर्मेट में भी जडेजा अश्विन पर भारी पड़ते हैं, जहां उन्होंने 197 मैचों में 32.42 की औसत से 2756 रन बनाए हैं, जबकि अश्विन के नाम इस फॉर्मेट में सिर्फ 707 रन दर्ज हैं।

बतौर जोड़ी कैसे हैं दोनों खिलाड़ी के रिकॉर्ड?

अश्विन और जडेजा के आंकड़ों को मिला दिया जाए तो गजब के आंकड़े निकलकर सामने आते हैं। इस जोड़ी ने एक साथ मिलकर 1323 विकेट लिए हैं। वहीं बात की जाए बैटिंग की इस जोड़ी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 10706 रन दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें:- UPL 2024: यूएसएन इंडियंस ने नैनीताल को हराकर जीता खिताब, युवराज चौधरी ने खेली विस्फोटक पारी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो