होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs NZ: वानखेड़े में टीम इंडिया की इज्जत दांव पर, न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड

India vs New Zealand: बेंगलुरु और पुणे के बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अब मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। आइए एक नजर डालते हैं वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीम के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर।
10:04 AM Oct 28, 2024 IST | Mohan Kumar
Team India
Advertisement

IND vs NZ Head To Head: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बेंगलुरु और फिर पुणे में हार झेलने के बाद टीम इंडिया टेस्ट सीरीज गंवा चुकी है। इस हार के साथ ही टीम के घर में 12 साल से ना हारने के रिकॉर्ड पर भी लगाम लग गई। टीम अब न्यूजीलैंड से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दो-दो हाथ करेगी, जहां उसकी इज्जत दांव पर है। टीम इस मैच में जीत दर्ज करके क्लीन स्वीप से बचना चाहेगी। दूसरी ओर सीरीज को जीतकर इतिहास रचने वाली कीवी टीम की चाहत भारत पर दबाव बरकरार रखने पर होगी। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर खेले गए मुकाबलों को देखें तो यहां टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है।

Advertisement

भारत और न्यूजीलैंड की टीमों ने वानखेडे़ में तीन मैच खेले हैं, जिसमें से दो मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच कीवी टीम जीतने में सफल रही है। ओवरऑल बात करें तो भारतीय टीम ने यहां 26 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से टीम को 12 मैचों में जीत मिली है, जबकि सात मैच विपक्षी टीम अपने नाम करने में सफल रही है। इसके अलावा सात मैच ड्रॉ रहे हैं। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच पहला मैच 1976 में खेला गया था।


ये भी पढ़ें:- IND vs NZ: तीसरे टेस्ट से हो सकती है ऋषभ पंत की छुट्टी, कौन करेगा रिप्लेस?

वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

वानखेड़े स्टेडियम की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के अनुकूल होती है। यहां की पिच लाल मिट्टी से बनी है, जिस पर अच्छा बाउंस होता है, जिसकी वजह से गेंद बल्ले पर आसानी से आती है। मैच के पहले दिन स्पिनरों को भी विकेट लेने के लिए संघर्ष करना होगा। वानखेड़े की पिच पर टॉस जीतने वाला कप्तान शायद पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा और अपनी पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाना चाहेगा।

Advertisement

क्या मुंबई टेस्ट में ऋषभ पंत को आराम देगी टीम इंडिया?

  • हां
  • नहीं
  • कह नहीं सकते

View Results

सुनील गावस्कर के नाम सबसे ज्यादा रन

इस मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने बनाए हैं। उन्होंने 11 मैचों की 20 पारियों में 56.10 की औसत से 1,122 रन बनाए हैं। एक्टिव भारतीय खिलाड़ियों में विराट कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन हैं, जहां उन्होंने 8 पारियों में 58.62 की औसत से 469 रन बनाए हैं। इस मैदान पर रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबले ने संयुक्त रूप से बेस्ट प्रदर्शन किया है और 38-38 विकेट लिए हैं। लिस्ट में कपिल देव 28 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं।

ये भी पढ़ें:- AUS vs PAK : ऑस्ट्रेलिया टीम का हुआ ऐलान, धाकड़ खिलाड़ियों की हुई वापसी

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs NZindia vs new zealandRohit Sharma
Advertisement
Advertisement