खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

एक ओवर में सात छक्के जड़ने वाला दुनिया का एकमात्र बल्लेबाज, बॉलर की हो गई थी हालत खराब

7 Sixes In One Over: वर्ल्ड क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के जड़ने का कारनामा तो कई क्रिकेटर्स कर चुके हैं, लेकिन भारत का एक बल्लेबाज ऐसा भी है, जिसने एक ओवर में सात छक्के जड़े हैं।
04:39 PM Sep 16, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

7 Sixes In One Over: मौजूदा समय में गेंदबाज के एक ओवर में छह छक्के लगना आम बात है। घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में भी कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जो इस कारनामे को कर चुके हैं। भारतीय खिलाड़ियों में यह कारनामा रवि शास्त्री, युवराज सिंह, रविंद्र जडेजा और रुतुराज गायकवाड़ कर चुके हैं। हालांकि रुतुराज यहां एक कदम और आगे निकल गए, जहां उन्होंने एक ओवर में ही सात-सात छक्के जड़ दिए थे। यह ऐसा रिकॉर्ड है, जो अब तक दुनिया का कोई बल्लेबाज तोड़ नहीं सका है। उन्होंने साल 2022 में विजय हजारे ट्रॉफी में खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी, जब उन्होंने उत्तर प्रदेश के गेंदबाज शिवा सिंह के एक ओवर में ही सात छक्के जड़ दिए थे।

Advertisement

रुतुराज ने इस ओवर में कुल 43 रन बटोरे थे। ऋतुराज इस ओवर में 7 छक्के इसलिए जड़ पाए, क्योंकि गेंदबाज ने ओवर की पांचवीं गेंद नो बॉल डाल दी थी, जिसकी वजह से गायकवाड़ को एक एक्सट्रा गेंद मिल गई। उन्होंने यहां सभी गेंदों पर छक्के जड़े और इस तरह ओवर में टोटल 43 रन बने। रुतराज ने इसके साथ ही एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया था। उनसे पहले यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के एल्टन चिगुंबरा के नाम था, जिन्होंने 2013 में ढाका प्रीमियर लीग के दौरान अलाउद्दीन बाबू के एक ओवर में 39 रन बटोरे थे। रुतुराज ने एक ओवर में सात छक्के जड़ने का कारनामा दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (नरेंद्र मोदी स्टेडियम) में किया था। उन्होंने इस मैच में विध्वंसक पारी खेलते हुए 220 रन बनाए थे। उनकी इस पारी में 16 छक्के और 10 चौके शामिल रहे। उनकी इस जबरदस्त पारी के दम पर महाराष्ट्र ने 5 विकेट पर 330 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था।


ये भी पढ़ें:- VIDEO: UPL 2024 के पहले मैच इन 2 खिलाड़ियों ने बरपाया कोहराम, IPL में बरस सकता है पैसा

ऐसा है रुतुराज गायकवाड़ का करियर

रुतुराज गायकवाड़ ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 6 वनडे और 23 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। रुतुराज वनडे मैचों में तो कुछ खास नहीं कर सके हैं, जहां उन्होंने 19.17 की औसत से सिर्फ 71 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ एक फिफ्टी निकली। हालांकि गायकवाड़ ने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में जरूर अच्छा प्रदर्शन करते हुए 633 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल रहे। इस दौरान उनका औसत 39.56 का रहा है।

Advertisement

इंटरनेशनल क्रिकेट में किसने किया छह छक्कों का कारनामा

इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह, हर्शल गिब्स, कीरोन पोलार्ड और जसकरन मल्होत्रा ​ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक ओवर में छह छक्के लगाए हैं। इस अलावा नॉन इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों में रॉस व्हाइटली, ओली डेविस, एलेक्स हेल्स, जॉर्डन क्लार्क, सर गैरी सोबर्स, हजरतुल्लाह जजई, लियो कार्टर और थिसारा परेरा का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें:- IPL 2025: ये 3 अनकैप्ड खिलाड़ी RCB के टारगेट पर, एक तो दलीप ट्रॉफी का स्टार

Open in App
Advertisement
Tags :
Latest Cricket NewsRuturaj GaikwadRuturaj Gaikwad 7 sixes
Advertisement
Advertisement