whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आजाद होने के बाद टीम इंडिया ने कब खेला था पहला वनडे मैच? देखें कैसा रहा था प्रदर्शन

Independence Day 2024: आज पूरे देश में आजादी की 78वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इन 78 सालों में भारत ने कई मोर्चे पर कामयाबी हासिल की है। खेल जगत में भारतीय क्रिकेट टीम ने भी अपना दबदबा पूरी दुनिया में कायम किया है। इस खास दिन पर हम आपको टीम इंडिया के पहले वनडे क्रिकेट मैच के बारे में बताने जा रहे हैं। 
09:48 AM Aug 15, 2024 IST | mashahid abbas
आजाद होने के बाद टीम इंडिया ने कब खेला था पहला वनडे मैच  देखें कैसा रहा था प्रदर्शन
India First ODI Cricket Team

Independence Day 2024 Indian Cricket Team History: आज पूरा देश धूमधाम से 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था। आजादी पाने के बाद भारत ने कई मोर्चों पर कामयाबी हासिल की है। इसी क्रम में भारत की क्रिकेट टीम ने भी कामयाबी के शिखर को छुआ है। टीम इंडिया ने अब तक 2 बार आईसीसी के वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। इंडियन क्रिकेट टीम की गिनती आज दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में होती है। इस बीच हम आपको स्वतंत्रता दिवस के खास अवसर पर बताते हैं कि टीम इंडिया ने अपना पहला वनडे क्रिकेट मैच कब खेला था और इस मैच में खिलाड़ियों का कैसा प्रदर्शन रहा था।

इस दिन खेला था टीम इंडिया ने पहला वनडे मैच 

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला वनडे मैच 13 जुलाई 1974 को खेला था। टीम इंडिया ने ये मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। मैच इंग्लैंड के ऐतिहासिक लीड्स मैदान पर खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान माइक डेनेस थे, जबकि भारतीय टीम की कमान अजीत वाडेकर के हाथ में थी।

कैसा रहा था टीम इंडिया का प्रदर्शन 

इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान माइक डेनेस ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। टीम इंडिया की ओर से सुनील गावस्कर और सुधीर नायक ने पारी की शुरुआत की थी। गावस्कर ने 35 गेंद पर 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 28 रन बनाए थे। वहीं, कप्तान अजीत वाडेकर ने 82 गेंद पर 67 रन (10 चौके) की पारी खेली थी। टीम में बतौर गेंदबाज चुने गए बृजेश पटेल ने सर्वाधिक 82 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने 55 ओवर के इस मैच में 53.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 265 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें;- आजादी से पहले इस टीम के साथ भारत ने खेला था पहला मैच, ये दिग्गज था कप्तान

क्या निकला नतीजा  

भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 266 रनों का लक्ष्य दिया था। इंग्लैंड की टीम ने 51.1 ओवर में 6 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। इंग्लैंड की ओर से जॉन एडरिच ने 90, टॉनी ग्रेड ने 40, कीथ फ्लेचर ने 39 और डेविड लॉयड ने 34 रन की पारी खेली थी। इंग्लैंड ने 4 विकेट से इस मैच को अपने नाम कर लिया था। इस मैच में जॉन एडरिच को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

विकेट लेने में नाकाम रहे थे गेंदबाज 

टीम इंडिया ने 265 रन का अच्छा स्कोर बनाया था, लेकिन टीम की गेंदबाजी कमजोर साबित हुई थी। इस मैच में एकनाथ लोकर और बिशप सिंह बेदी ने 2-2 विकेट लिए थे। जबकि, मदन लाल और श्रीनिवास वेंकटराघवन ने 1-1 विकेट हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें;- Independence Day 2024: जब दो दिनों तक चला वनडे मैच, 15 अगस्त को निकला नतीजा

2 बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है टीम इंडिया 

भारतीय टीम की शुरूआत भले ही हार के साथ हुई हो लेकिन टीम इंडिया ने कामयाबी तक का सफर तय किया है। टीम ने 1983 में वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था, इसके बाद टीम ने 2011 में दूसरी बार ये खिताब अपने नाम किया। इंडियन क्रिकेट टीम 2003 और 2023 के वनडे वर्ल्ड कप की उपविजेता भी बन चुकी है। आज भारत की गिनती विश्व की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीमों में होती है।

ये भी पढ़ें: ‘जो अफवाहें चल रही हैं उनमें…’, नीरज चोपड़ा से शादी को लेकर मनु भाकर ने तोड़ी चुप्पी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो