whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ICC टूर्नामेंट में शिखर धवन का गजब है रिकॉर्ड, शुभमन गिल क्या कर पाएंगे बराबरी

Team India के दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर इसका ऐलान किया है। शिखर धवन ने 2010 में टीम इंडिया में डेब्यू किया था और 2022 में अपना आखिरी मैच खेला था। इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। 
10:43 AM Aug 24, 2024 IST | mashahid abbas
icc टूर्नामेंट में शिखर धवन का गजब है रिकॉर्ड  शुभमन गिल क्या कर पाएंगे बराबरी
Shikhar Dhawan

Indian Cricket Team के दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन ने कई बड़े कीर्तिमान स्थापित किए हैं। शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए आईसीसी के इवेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। आईसीसी के टूर्नामेंट में शिखर धवन का बल्ला हमेशा जमकर बोलता रहा है। अब टीम इंडिया में शिखर धवन को रिप्लेस करने वाले टीम इंडिया के उपकप्तान शुभमन गिल के सामने चुनौती होगी कि आईसीसी के टूर्नामेंट में शिखर धवन की तरह बेहतरनी प्रदर्शन करें।

कैसा है शिखर धवन का आईसीसी टूर्नामेंट में रिकॉर्ड 

शिखर धवन ने आईसीसी के टूर्नामेंट में टीम इंडिया के लिए लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने वर्ल्ड कप में कुल 10 मैच खेले हैं, जिसमें 53.70 की शानदार एवरेज से बल्लेबाजी करते हुए 537 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक भी देखने को मिले हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 137 रन का रहा है। वहीं, आईसीसी की चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन ने 77.88 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 10 मैचों में कुल 710 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़े हैं, जबकि इस टूर्नामेंट में उन्होंने 3 अर्धशतक भी लगाए हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन का सर्वाधिक स्कोर 125 रनों का है।

शुभमन गिल ले पाएंगे शिखर धवन की जगह

शिखर धवन को मैच विनिंग खिलाड़ी के रूप में जाना जाता रहा है। बड़े टूर्नामेंट में उन्होंने खुद की प्रतिभा को लगातार साबित भी किया है। शिखर धवन ने अपने करिअर में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हुए 167 मैच में 6793 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 17 शतक और 39 अर्धशतक जड़े हैं। वहीं, अगर शुभमन गिल की बात की जाए तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक 25 मैच में 1492 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 4 शतक और 6 अर्धशतक मारे हैं। शिखर धवन का स्ट्राइक रेट जहां 91.35 का रहा है। वहीं, शुभमन गिल का स्ट्राइक रेट 59.37 का ही है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में अब तक नहीं थमा वर्ल्ड कप से बाहर होने का गुस्सा, कोच जाएंगे कोर्ट

ये भी पढ़ें: पूरन की आंधी में उड़ गई साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम, पहले मैच में वेस्टइंडीज ने ढाया कहर

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो