whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Team India ने जीता मैच तो भारत सरकार ने किया एक दिन की छुट्टी का ऐलान, जानें कब मनाया गया ये खास जश्न

Indian Cricket Team ने बड़े-बड़े टूर्नामेंट और सीरीज में जीत हासिल कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वहीं, टीम अब तक 4 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीत चुकी है। हर बार टीम इस जीत का जश्न भी मनाती है। लेकिन एक बार टीम की जीत की खुशी में भारत सरकार ने पूरे देश में एक दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया था।
09:12 AM Sep 11, 2024 IST | mashahid abbas
team india ने जीता मैच तो भारत सरकार ने किया एक दिन की छुट्टी का ऐलान  जानें कब मनाया गया ये खास जश्न
Team India

Indian Cricket Team जब मैच जीतती है तो उसका आनंद फैंस उठाते ही हैं। टीम वर्ल्ड कप जीतकर लौटती है तब भी सड़कों पर उतर कर जश्न मनाया जाता है। हाल ही में जब टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था तो पूरी मुंबई की सड़कों पर क्रिकेट फैंस का जमावड़ा लग गया था और विजेता खिलाड़ियों के साथ फैंस ने विक्ट्री मार्च कर जश्न मनाया था।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि टीम इंडिया ने एक ऐसा मैच भी जीता है, जब उस जीत की खुशी के रूप में भारत सरकार ने पूरे देश में एक दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया था।

कब हुआ था ऐसा

टीम इंडिया ने आईसीसी के कई खिताब जीते हैं। टीम ने 2 बार वनडे और 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। हर बार वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम ने जश्न मनाया है। लेकिन 1983 में जब टीम इंडिया ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीता था तो उस समय पूरे देश में अलग तरह का जश्न मनाया गया था। खुद भारत सरकार ने इस खुशी के एवज में पूरे देश में एक दिन की छुट्टी की घोषणा कर दी थी।

प्रधानमंत्री ने किया छुट्टी का ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम ने जैसे ही 1983 के वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया, पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ पड़ी थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी बेहद खुश थीं और उन्होंने उसी वक्त रेडियो कार्यक्रम में जाकर पूरे देश में एक दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया था। इसके बाद प्रधानमंत्री ने विजेता खिलाड़ियों से मुलाकात कर उन्हें बधाई भी दी थी।

खिलाड़ियों को ऐसे दिया गया था इनाम

बीसीसीआई उन दिनों इतने पैसे वाला क्रिकेट बोर्ड नहीं हुआ करता था। बीसीसीआई के पास इतने भी पैसे नहीं थे कि वो अपने विजेता खिलाड़ियों को इनामी राशि दे सके। तत्कालीन बोर्ड अध्यक्ष एनकेपी साल्वे ने तब लता मंगेशकर से एक कंसर्ट करने का अनुरोध किया था ताकि उससे पैसे जुटाए जा सकें।

लता के इस कंसर्ट से बीसीसीआई ने कुल 20 लाख रुपए जमा किए थे, जिसे वर्ल्ड कप विजेता टीम के हर सदस्य को एक-एक लाख रुपए की इनामी राशि के तौर पर बांटा गया।

ये भी पढ़ें;- विराट कोहली और बाबर आजम में कौन है बेहतर? पूर्व दिग्गज का बड़ा बयान

ये भी पढ़ें;- Indian Team में नहीं मिली जगह, इंग्लैंड में दिग्गज भारतीय गेंदबाज ने मचाया तहलका

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो