whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

2028 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की एंट्री में कोहली का 'विराट' रोल, ऐसे हुआ खुलासा

Paris Olympics 2024 का समापन हो चुका है। इस ओलंपिक में भारत ने 1 सिल्वर सहित कुल 6 मेडल जीते हैं। भारत ने ये मेडल हॉकी, कुश्ती, शूटिंग और एथलेटिक्स में जीते हैं। अब अगला ओलंपिक खेल लॉस एंजेलिस में 2028 में आयोजित होगा। इस ओलंपिक में क्रिकेट का खेल भी शामिल होगा। ओलंपिक में क्रिकेट की स्पर्धा को शामिल करने में भारत के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली की भी भूमिका रही है। 
09:31 AM Aug 13, 2024 IST | mashahid abbas
2028 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की एंट्री में कोहली का  विराट  रोल  ऐसे हुआ खुलासा
Virat Kohli

Paris Olympics 2024 का समापन हो चुका है। भारत ने इस ओलंपिक में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया है। भारत ने 1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 6 पदक के साथ पेरिस ओलंपिक-2024 में अपने अभियान को समाप्त किया है। ये पदक हॉकी, एथलेटिक्स, शूटिंग और कुश्ती की स्पर्धा में भारत ने जीते हैं। अब अगले ओलंपिक का आयोजन 2028 में लॉस एंजेलिस में प्रस्तावित है। इस ओलंपिक में क्रिकेट की भी स्पर्धा आयोजित की जाएगी। क्रिकेट को ओलंपिक में 120 साल के बाद जगह दी गई है। इस बीच ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने में विराट कोहली की भी भूमिका सामने आई है।

इन 5 खेलों को किया गया है शामिल 

लॉस एंजेलिस ओलंपिक-2028 में क्रिकेट के अलावा बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और फ्लैग फुटबॉल के खेल को शामिल किया गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की ओर से इसकी घोषणा पेरिस ओलंपिक-2024 से पहले ही कर दी गई थी।

ये भी पढ़ेंः राज्यसभा में होगी Vinesh Phogat की एंट्री! क्या नया रास्ता तैयार कर सकता है ये कानून?

क्या है विराट कोहली की भूमिका 

दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में ओलंपिक के डायरेक्टर निकोलो कैम्प्रियानी टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली की तारीफ करते हुए नजर आ रहे हैं। निकोलो कैम्प्रियानी लॉस एंजेलिस ओलंपिक-2028 के स्पोर्ट्स डायरेक्टर हैं। वह निशानेबाज और शूटिंग कोच भी रह चुके हैं। निकोलो कैम्प्रियानी ने कहा कि 'मुझे लगता है कि क्रिकेट खेलों को ओलंपिक में शामिल करने में विराट कोहली का बहुत अधिक प्रभाव रहा है। वो 340 मिलियन फॉलोअर्स (अब 385 मिलियन) के साथ सोशल मीडिया पर दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले एथलीट हैं। वो फॉलोअर्स के मामले में लेब्रोन जेम्स, टॉम ब्रैडी और टाइगर वुड्स से भी आगे हैं। ये लॉस एंजेलिस ओलंपिक-2028 के लिए विन सिचुएशन है। आईओसी और क्रिकेट समुदाय को क्रिकेट के रूप में पारंपरिक क्रिकेट देशों से आगे बढ़ने के लिए वैश्विक मंच पर प्रदर्शित किया जाएगा।'

क्या ओलंपिक में खेलेंगे विराट कोहली 

ओलंपिक का अगला आयोजन 2028 में होना है। विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर ने पद संभालने के बाद अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में ही संकेत दे दिया था कि अगर विराट कोहली अपनी फिटनेस को बरकरार रखते हैं तो वो 2027 का वनडे वर्ल्ड कप खेल सकते हैं। ऐसे में ये टूर्नामेंट ही उनका आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट भी हो सकता है। इसलिए इस बात की संभावना कम ही है कि विराट कोहली ओलंपिक में खेलते हुए नजर आएं।

ये भी पढ़ें:- एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली, इस टूर्नामेंट में हो सकता है आमना-सामना

ये भी पढ़ें:- टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का हुआ ऐलान, 2 स्टार खिलाड़ियों की हुई एंट्री

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो