इंग्लैंड की ओर से मैदान पर उतरा भारत के दिग्गज खिलाड़ी का बेटा, जानें कैसे मिली एंट्री

Indian Cricket Team के सदस्य रहे दिग्गज खिलाड़ी आरपी सिंह के बेटे ने इंग्लैंड के लिए मैच में डेब्यू किया है। इस दिग्गज खिलाड़ी ने इंग्लैंड की ओर से श्रीलंका के खिलाफ मैदान में प्रवेश किया तो भारतीय क्रिकेट फैंस चौंक उठे। आरपी सिंह ने भारत के लिए इंटरनेशनल मैच खेले हैं। 

featuredImage
Harry Singh

Advertisement

Advertisement

ENG vs SL Test Cricket Series: श्रीलंका की क्रिकेट टीम इन दिनों इंग्लैंड के दौरे पर टेस्ट मैच की सीरीज खेल रही है। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 23 रन की बढ़त हासिल कर ली है। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम की ओर से मैदान पर उतरे एक खिलाड़ी ने भारतीय क्रिकेट फैंस को चौंका दिया है। दरअसल ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी आरपी सिंह (सीनियर) का बेटा था। पूर्व दिग्गज खिलाड़ी के बेटे को इंग्लैंड की ओर से मैदान पर खेलता देख भारतीय क्रिकेट फैंस के मन में सवाल उठने लगे हैं कि आखिर इस खिलाड़ी को इंग्लैंड की टीम से मौका क्यों मिला।

किसे मिला मौका  

श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारत के दिग्गज पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह के बेटे को इंग्लैंड की टीम में मौका मिला। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह के बेटे हैरी सिंह ने बतौर सब्स्टिट्यूट के तौर पर इस मैच में अपनी जगह बनाई। महज 20 साल की उम्र में हैरी सिंह इंग्लैंड के 12वें खिलाड़ी के रूप में मैदान में उतरे, इसके लिए उन्हें खूब सराहा भी जा रहा है। दरअसल मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ी हैरी ब्रूक मैदान से बाहर चले गए थे। इस बीच उनकी जगह फील्डिंग करने के लिए हैरी सिंह को मैदान पर भेजा गया था।

कौन हैं आरपी सिंह 

आरपी सिंह 1980 के दशक में टीम इंडिया के सदस्य थे। टीम इंडिया में वो महज 2 वनडे मैच ही खेल पाए थे। उन्होंने इन 2 मैच में 1 विकेट भी हासिल किए थे। हालांकि उन्होंने फर्स्ट क्लास में शानदार प्रदर्शन किया था। आरपी सिंह ने फर्स्ट क्लाल में कुल 59 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 150 विकेट अपने नाम किए थे। इसके साथ ही उन्होंने 1413 रन भी बनाए थे। उनका सर्वाधिक स्कोर 141 रन का रहा था। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद आरपी सिंह इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ गए थे और लंकाशायर काउंटी टीम को ट्रेनिंग देने लगे थे। 1990 के दशक में आरपी सिंह इंग्लैंड में ही शिफ्ट हो गए थे।

ये भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा ने तोड़ दिया ओलंपिक का रिकॉर्ड, अब देंगे एक और ‘खुशखबरी’

कैसे मिली इंग्लैंड की टीम में एंट्री 

1990 के दशक में इंग्लैंड में शिफ्ट होने के बाद आरपी सिंह वहीं पर क्रिकेट से जुड़े रहे। इसके बाद 2004 में उनके घर में हैरी सिंह का जन्म हुआ। आरपी सिंह अपने बेटे को शुरू से ही क्रिकेट का प्रशिक्षण देते रहे। इसके बाद हैरी सिंह ने 2022 में इंग्लैंड की अंडर-19 टीम में जगह बनाई। इसी साल हैरी सिंह ने जुलाई महीने में लंकाशायर के लिए भी डेब्यू किया था। उन्होंने 2024 वनडे कप में सभी 7 मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी भी की। लंकाशायर के लिए ओपनिंग करते हुए हैरी ने 7 मैचों में 87 रन बनाए थे और 2 विकेट भी हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो के यूट्यूब चैनल ने किया बड़ा धमाका, लॉन्च होते ही बनाया बड़ा रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें: जब जिम्बाब्वे के 11वें नंबर के खिलाड़ी ने टीम इंडिया से छीनी थी जीत, डगलस मार्लियर का शॉट हिट

Open in App
Tags :