होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

फ्लैट पैर वाली वो इंड‍ियन, जो ओलंप‍िक में हारकर भी 'जीती', महज 31 साल की उम्र में क्‍यों ल‍िया संन्‍यास?

Dipa Karmakar Announces Retirement: भारत की स्टार जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने प्रोफेशनल जिम्नास्टिक से संन्यास की घोषणा कर दी है। रियो ओलंपिक में इतिहास रचने वाली इस जिम्नास्ट ने जानिए क्यों सिर्फ 31 साल की उम्र में रिटायरमेंट का बड़ा फैसला ले लिया।
08:00 PM Oct 07, 2024 IST | Mohan Kumar
dipa karmakar
Advertisement

Dipa Karmakar Announces Retirement: भारत की स्टार जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए जिम्नास्टिक को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। दीपा ने सिर्फ 31 साल की उम्र में संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया है। बचपन में दीपा को ‘फ्लैट फुट’ (पैर सपाट होना) की समस्या थी। यह ऐसी दिक्कत थी, जिसकी वजह से उनका जिम्नास्ट बनने का सपना भी पूरा नहीं हो पाता, लेकिन उन्होंने कड़ी ट्रेनिंग के दम पर इस समस्या से निजात पाई। संन्यास लेने के बाद हर किसी के मन में यही सवाल है कि वो आगे क्या करने वाली हैं। हालांकि इसको लेकर उन्होंने खुद बड़ा हिंट दे दिया है।

Advertisement

दीपा ने इंस्टाग्राम पर एक लंबी पोस्ट शेयर करके अपने संन्यास लेने की वजह बताई है। इसमें उन्होंने लिखा, ‘बहुत सोचने के बाद मैंने यह फैसला ले लिया है कि मैं जिम्नास्टिक से रिटायर हो रही हूं। यह फैसला मेरे लिए आसान नहीं था, लेकिन यही सही वक्त है। जिमनास्टिक्स मेरी जिंदगी का एक बहुत बड़ा हिस्सा है और मैं हर पल के लिए आभारी हूं। मुझे वो पांच साल की दीपा याद आती है, जिसको बोला था कि उसके फ्लैट फीट की वजह से वो कभी जिमनास्ट नहीं बन सकती। आज मुझे अपनी उपलब्धियों को देख कर बहुत गर्व होता है।'

 

Advertisement

यह भी पढ़ें: CPL 2024: फाफ डु प्लेसिस को देख फैंस को याद आए रोहित- मेसी, वीडियो वायरल

दीपा ने बताया करियर का सबसे यादगार पल

उन्होंने आगे लिखा, 'भारत का वर्ल्ड स्टेज पर प्रतिनिधित्व करना और पदक जीतना और सबसे खास रियो ओलंपिक में प्रोडुनोवा वॉल्ट प्रदर्शन करना... मेरे करियर का सबसे यादगार पल रहा है. आज मुझे दीपा को देखकर बहुत खुशी होती है क्योंकि उसने सपने देखने की हिम्मत रखी। मेरी आखिरी जीत एशियन जिम्नास्टिक चैंपियनशिप ताशकंद एक टर्निंग पॉइंट था, क्योंकि तब तक मुझे लगा कि मैं अपनी बॉडी को और पुश कर सकती हूं। लेकिन कभी-कभी हमारी बॉडी हमें बताती है कि अब आराम का समय आ गया है, लेकिन दिल अभी भी नहीं मानता। मैं भले ही रिटायर हो रही हूं, लेकिन जिम्नास्टिक से मेरा कनेक्शन कभी नहीं टूटेगा। मैं चाहती हूं कि इस खेल को कुछ वापसी दे सकूं- शायद मेंटॉर, कोच, मेरी जैसी और बाकी लड़कियों को सपोर्ट करके।’

ओलंपिक में रचा था इतिहास

31 साल की दीपा ने 2016 रियो ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन से फाइनल वॉल्ट इवेंट के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रच दिया था। दीपा तब ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनी थीं। हालांकि वह इस इवेंट में मेडल नहीं जीत सकीं और चौथे स्थान पर रहीं। दीपा को अब तक शानदार प्रदर्शन के लिए कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड मिल चुके हैं। इसमें पद्म श्री, अर्जुन अवॉर्ड और देश का सर्वोच्च खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड शामिल है।

यह भी पढ़ें: मैदान पर आपस में ‘भिड़’ गए दो दिग्गज, एक-दूसरे को चिढ़ाने में नहीं छोड़ी कोई कसर; देखें VIDEO

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Dipa Karmakargymnastics
Advertisement
Advertisement