whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Womens T20 WC: पुरानी कमजोरी से ही उबर नहीं पाती हरमनप्रीत एंड कंपनी, पहले ही मैच में फिर से खुल गई पोल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पुरानी कमजोरी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही मैच में खुलकर सामने आ गई। हरमनप्रीत एंड कंपनी को समय रहते हुए सुधार करना होगा वरना विश्व कप जीतने का सपना एक बार फिर चकनाचूर हो सकता है।
08:38 PM Oct 05, 2024 IST | News24 हिंदी
womens t20 wc  पुरानी कमजोरी से ही उबर नहीं पाती हरमनप्रीत एंड कंपनी  पहले ही मैच में फिर से खुल गई पोल
Indian Womens Cricket Team

Indian Women's Cricket Team Weakness: भारतीय महिला क्रिकेट के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए टीम को टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हरमनप्रीत एंड कंपनी से फैन्स को इस बार काफी उम्मीदें हैं। हालांकि, टीम इंडिया ने जिस तरह की शुरुआत टूर्नामेंट में की है, उसके बाद खतरे की घंटी बज गई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम की वही कमजोरी एक बार फिर खुलकर सामने आ गई, जिसके चलते हरमनप्रीत की सेना का हर बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना अधूरा रह जाता है। पहले मैच में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के हाथों 58 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। कीवी टीम के आगे भारत की बेटियां चारों खाने चित हो गईं।

Advertisement

पुरानी कमजोरी फिर हुई उजागर

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में भारतीय टीम 161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 101 रन बनाकर ढेर हो गई। हरमनप्रीत एंड कंपनी 20 ओवर पूरे भी नहीं खेल सकी। स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत, ऋचा जैसी स्टार प्लेयर्स से सजा बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। हाल इस कदर बेहाल रहा कि टीम की छह बैटर दहाई का आंकड़ा तक पार नहीं कर सकीं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बैटिंग ऑर्डर की अचानक से बिखर जाने की यह कहानी बड़ी पुरानी है। साल 2023 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की दहलीज पर खड़ी थी, लेकिन बल्लेबाजी क्रम ऐसा बिखरा कि चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर हो गया। 2020 में तो टीम फाइनल तक पहुंच गई थी, पर बैटर्स द्वारा फिर वही कहानी दोहराई गई और टीम 99 रन पर ढेर हो गई। वनडे विश्व कप में भी भारतीय बैटिंग ऑर्डर का कुछ यही हाल रहा है।

Advertisement

सुधारनी होगी यह कमजोरी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अगर टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम करना है, तो इस कमजोरी को जल्द से जल्द दूर करना होगा। इतिहास गवाह है कि पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया दमदार खेल दिखाती है, लेकिन बड़े मैचों में हरमनप्रीत एंड कंपनी की यही कमजोरी बैटिंग ऑर्डर की पोल खोलकर रख देती है। टीम के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह रही है कि टीम गुच्छों में विकेट गंवाती है। एक बार अगर विकेट गिरने का सिलसिला चालू होता है, तो रुकने का नाम नहीं लेता है।

Advertisement

अब इस कमजोरी से पार पाना है, तो इंडियन बैटर्स को साझेदारी बुनने पर जोर देना होगा। दबाव वाली सिचुएशन में टीम की अनुभवी बल्लेबाजों को ज्यादा जिम्मेदारी के साथ खेलना होगा। पहले मैच में ही मिली हार से हरमनप्रीत की सेना को सबक सीखना होगा, क्योंकि अगर इस कमजोरी पर ध्यान नहीं दिया गया तो टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को घर लाने का सपना महज सपना बनकर रह जाएगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो