whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'इम्पैक्ट प्लेयर रूल में होने चाहिए ये 2 बदलाव' पूर्व BCCI अध्यक्ष ने कर दी बड़ी मांग

IPL 2024: आईपीएल 2024 खत्म हो गया और अब आईपीएल 2025 की तैयारी शुरू हो गई है। इस आईपीएल सीजन इम्पैक्ट प्लेयर को लेकर खूब चर्चा हुई थी, अब पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष ने इस पर 2 अहम सुझाव दिए हैं, जिससे यह सारा विवाद ही खत्म हो जाएगा।
05:56 PM Jun 02, 2024 IST | Abhinav Raj
 इम्पैक्ट प्लेयर रूल में होने चाहिए ये 2 बदलाव  पूर्व bcci अध्यक्ष ने कर दी बड़ी मांग
पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली।

IPL 2024 Impact Player Rule: आईपीएल 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर खूब विवाद हुआ था। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा से लेकर कई दिग्गज क्रिकेटर इस नियम का विरोध कर चुके थे। इसको लेकर बीसीसीआई ने कहा था कि वह मीटिंग करेंगे और विचार करेंगे कि इस नियम को लागू रखना चाहिए या फिर नहीं। हालांकि बीसीसीआई ने यह भी कहा था कि जो भी बदलाव होगा, वह अगले सीजन किया जाएगा। ऐसे में आईपीएल 2025 में हमें या तो इम्पैक्ट प्लेयर का नियम देखने ही नहीं मिलेगा, या फिर इसमें बदलाव देखने को मिलेगा। इस कड़ी में पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर 2 अहम सुझाव दिए हैं।


ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: आरोन जोन्स को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं दिया भाव, अब IPL के लिए ठोकी दावेदारी

पूर्व दिग्गज ने पहला सुझाव क्या दिया

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने कहा कि मुझे इम्पैक्ट प्लेयर नियम पसंद है, यह जारी रहना चाहिए, लेकिन इसमें 2 बदलाव की जरूरत है। गांगुली ने यह बयान ब्लू ओशन कॉरपोरेशन द्वारा आयोजित सम्मेलन के अवसर पर मीडिया को दिया है। उन्होंने कहा कि आईपीएल एक बड़ा टूर्नामेंट है। इसमें इम्पैक्ट प्लेयर का नियम जारी रखा जा सकता है, लेकिन इसमें 2 बदलाव कर देना चाहिए। पहला तो ये कि कौन सी टीम इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर किस खिलाड़ी को किस खिलाड़ी की जगह बुलाएंगे, यह पहले तय हो जाना चाहिए। क्योंकि कोई भी टीम सामने वाली टीम के हिसाब से अपनी प्लानिंग करती है। ऐसे में अगर कोई ऐसा खिलाड़ी खेलने आ जाए, जिसकी प्लानिंग ही नहीं हो, तो इससे दिक्कत होती है। इस कारण से टॉस के दौरान ही इम्पैक्ट प्लेयर का ऐलान होना चाहिए।


ये भी पढ़ें:- IND-PAK मैच से पहले राहुल द्रविड़ की बढ़ी टेंशन, कई भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं चोटिल

पूर्व दिग्गज ने दूसरा ये सुझाव दिया

सौरव गांगुली ने दूसरा सुझाव देते हुए कहा कि आईपीएल में बाउंड्री बड़ी कर देनी चाहिए। यह तो साफ जाहिर है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम के आ जाने के बाद आईपीएल में 200 का लक्ष्य छोटा लक्ष्य माना जाने लगा है। 250 का लक्ष्य भी सुरक्षित नहीं रह गया है। अगर हमें इतने बड़े स्कोर बनने से रोकना है, इसके लिए बाउंड्री बड़ी करने की जरूरत है। इससे पहले भी कई क्रिकेटर यह सुझाव दे चुके हैं, अब सौरव गांगुली ने भी बीसीसीआई को यही सुझाव दिया है। अब देखने वाली बात होगी कि बीसीसीआई आईपीएल 2025 में सौरव गांगुली के इन 2 सुझाव को मानता है या फिर इम्पैक्ट प्लेयर नियम को ही बंद कर देता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो