खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IPL 2024: DRS से कैसे बेहतर है SRS? आसानी से 5 पॉइंट्स में समझें

These Are 5 Main Points of SRS: आईपीएल 2024 के आगाज से पहले चर्चा हो रही है कि बीसीसीआई द्वारा डीआरएस खत्म कर दिया जाएगा और एसआरएस लाया जाएगा। क्या आपको पता है कि एसआरएस क्या होता है। यहां आसान भाषा में समझिए एसआरएस के 5 मुख्य प्वाइंट्स।
07:32 PM Mar 19, 2024 IST | Abhinav Raj
आईपीएल 2024।
Advertisement

These Are 5 Main Points of SRS: आईपीएल 2024 से पहले डीआरएस सुर्खियों में आ गया है। बीसीसीआई डीएरआस को जल्द ही खत्म कर सकता है। डीआरएस को खत्म कर एसआरएस लाया जाएगा। ऐसे में फैंस के मन में एसआरएस को लेकर कई सवाल हैं। फैंस समझना चाह रहे हैं कि एसआरएस डीआरएस की तुलना में कैसे बेहतर है। इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि यह डीआरएस की तुलना में अधिक सटीक फैसले देगा। चलिए हम आपको आसान भाषा में एसआरएस के 5 बड़े प्वाइंट्स समझाते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IPL 2024: मजबूरी में खत्म किया जा रहा है DRS! यहां जानें इसका असली कारण

विवादों से घिरा रहा है डीआरएस

एसआरएस का फुल फॉर्म है 'स्मार्ट रिव्यू सिस्टम'। यह स्मार्ट तरीके से किसी भी घटना को रिप्ले करेगा। इसमें गलती ना के बराबर होगी। इस कारण से इसे स्मार्ट रिप्ले सिस्टम भी कहा जा रहा है। एसआरएस कई मायनों में डीआरएस से काफी अलग है। डीआरएस को लेकर अकसर विवाद होते रहता है, ऐसे में एसआरएस के आने के बाद इन विवादों को भी खत्म किया जा सकेगा। बता दें कि आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से होने वाला है। इसी टूर्नामेंट से डीआरएस को हटाकर एसआरएस की शुरुआत की जा सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IPL 2024 में खत्म हो सकता है DRS! उनकी जगह लेगा SRS, जानें यह कैसे करेगा काम

ये हैं स्मार्ट रिव्यू सिस्टम के 5 बड़े प्वाइंट्स

1st Point: स्मार्ट रिप्ले सिस्टम के आने के बाद रिव्यू लेने पर टीवी निदेशक की भूमिका खत्म हो जाएगी। इसके बाद टीवी अंपायर सीधे दो हॉक-आई ऑपरेटरों से घटना की इनपुट लेगा और अपना फैसला देगा।

2nd Point: स्मार्ट रिप्ले सिस्टम के लिए मैदान पर कुल 8 कैमरे अलग से लगाए जाएंगे, जिसके माध्यम से टीवी अंपायर को घटना का फुटेज प्राप्त हो पाएगा। यह फुटेज टीवी अंपायर को दो हॉक-आई ऑपरेटरों के जरिए मिलेगी, जो एक ही कमरे में बैठे रहेंगे।

3rd Point: एसआरएस के आने के बाद स्प्लिट स्क्रीन दिखाया जा सकेगा। अगर कोई फील्डर ओवर थ्रो करता है और गेंद चौके के लिए चली जाती है, तो इस स्थिति में देखा जा सकेगा कि जब गेंदबाज ने गेंद फेंकी थी, उस दौरान बल्लेबाज लाइन क्रॉस कर सका था या फिर नहीं।

4th Point: इस नियम के बाद अगर कोई बल्लेबाज स्टंप आउट होता है, तो अंपायर को फैसला देने के लिए ट्राई-विजन दिखाई जाएगी। अंपायर को साइड-ऑन कैमरों के अलावा फ्रंट-ऑन फुटेज भी एक साथ दिखाया जाएगा।

5th Point: एसआरएस के आने के बाद दावा किया जा रहा है कि आईपीएल 2024 के प्रत्येक मैच में एक साथ कुल 15 अंपायर काम करेंगे, ताकि फैसले में कोई भी चूक नहीं हो जाए।

ये भी पढ़ें:- IPL 2024: रिवील करने से पहले ही लीक हो गई RCB की नई जर्सी! विराट और सिराज की तस्वीर वायरल

Advertisement
Tags :
bcciDRSIPL 2024Team India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement