खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IPL 2025: राइट टू मैच, रिटेंशन और सैलरी कैप...आईपीएल मेगा ऑक्शन पर सामने आए ये अपडेट

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल के अगले सीजन को लेकर बीसीसीआई की फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ मीटिंग होगी। इस मीटिंग को लेकर अपडेट सामने आया है। कहा जा रहा है कि ये मीटिंग इस महीने के आखिरी हफ्ते में हो सकती है।
11:05 PM Jul 20, 2024 IST | Pushpendra Sharma
IPL 2025 Mega Auction
Advertisement

IPL 2025 Mega Auction: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार मेगा ऑक्शन होंगे, जिसमें कई खिलाड़ी इधर-उधर हो सकते हैं। वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ फ्रेंचाइजी के मालिकों की मीटिंग पर भी बड़ा अपडेट सामने आया है। ये मीटिंग इस महीने के अंत में होगी। क्रिकबज की खबर के मुताबिक, बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी मालिकों को 30 या 31 जुलाई का समय दिया है। हालांकि अभी तक सटीक तारीख की पुष्टि नहीं की गई है। कहा जा रहा है कि मीटिंग को किसी होटल के बजाय मुंबई के वानखेड़े स्थित बीसीसीआई के ऑफिस में आयोजित किया जाएगा।

Advertisement

रिटेंशन पॉलिसी पर होगी बात

रिपोर्ट के मुताबिक, मीटिंग में सबसे बड़ा मुद्दा रिटेंशन पॉलिसी को लेकर होगा। रिटेंशन के लिए खिलाड़ियों की संख्या पर अलग-अलग विचार सामने आए हैं। किसी का कहना है कि रिटेंशन की संख्या आठ तक होनी चाहिए। जबकि कुछ का कहना है कि इसे 4 ही रहने दिया जाए। इसके साथ ही मेगा ऑक्शन में राइट टू मैच (RTM) के विकल्प पर भी चर्चा की जा रही है। बीसीसीआई ने इस मुद्दे पर फ्रैंचाइजीज की राय ली है। आईपीएल के सीईओ हेमंग अमीन ने इस बारे में फ्रैंचाइजी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की है। राइट टू मैच के तहत किसी फ्रेंचाइजी के छोड़े हुए खिलाड़ी को कोई दूसरी फ्रेंचाइजी नीलामी में हासिल कर सकती है। फिर पुरानी फ्रेंचाइजी राइट टू मैच कार्ड का उपयोग कर उसे एक बार अपना बना सकती है।

Advertisement

बढ़ सकती है प्लेयर्स की सैलरी

इसके साथ ही मीटिंग में सैलरी कैप पर भी चर्चा की जाएगी। जो अगले तीन साल के चक्र के पहले वर्ष में लगभग 120 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। इसके अलावा हर खिलाड़ी की रिटेंशन वैल्यू पर भी चर्चा की जा सकती है। कहा जा रहा है कि इस बार नंबर-1 पर रिटेन किए गए खिलाड़ी की सैलरी 20 करोड़ रुपये के आसपास या उससे ज्यादा हो सकती है। पहले सैलरी कैप 16-17 प्रतिशत तक होता था। जिससे खिलाड़ी को 15 करोड़ रुपये तक मिलते थे, लेकिन इस बार ये ज्यादा हो सकता है। इसलिए विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ सकती है। फिलहाल इन बातों पर अटकलें चल रही हैं। ये भी सामने आया है कि ऋषभ पंत चेन्नई सुपर किंग्स और केएल राहुल आरसीबी से जुड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: क्या दिल्ली कैपिटल्स छोड़ने जा रहे हैं ऋषभ पंत? थाम सकते हैं इस फ्रेंचाइजी का हाथ 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: ट्रेंट ब्रिज में मची तोड़फोड़, पहले टूटी छत, फिर टूटा बल्ला 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: शमर जोसेफ का हाहाकार, छक्के से ठोक तोड़ डाली स्टेडियम की छत, दर्शकों पर गिरा मलबा 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: वेस्ट इंडीज ने कर दिया कमाल, 11वें नंबर के बल्लेबाज ने निकाली बैजबॉल की हवा 

ये भी पढ़ें: IND vs SL: फ्री में इस ट्रिक से देख सकेंगे भारत-श्रीलंका सीरीज के मैच, यहां जानें पूरी डिटेल 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: जो रूट ने तोड़ा दिग्गज का रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम 

Advertisement
Tags :
IPL 2025IPL 2025 Mega Auction
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement